Rajasthan Board Merit Scholarship 2023: 10वीं और 12वीं मे अच्छे प्राप्त करने वालों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Rajasthan Board Merit Scholarship: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। उसके बाद माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक के मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है. यह छात्र को अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा और उसी लाभ को प्राप्त करने के लिए वह अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करता रहेगा। आप सभी को यहां राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है। क्योंकि अगर आप भी मेरिट लिस्ट में आते हैं तो इसका फायदा आपको इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। इसकी पूरी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

<yoastmark class=

Rajasthan Board Merit Scholarship

राजस्थान बोर्ड ऑफ गवर्नमेंट द्वारा इस योजना को दसवीं बारहवीं प्रवेश यह योजना राजस्थान बोर्ड ऑफ गवर्नमेंट द्वारा 10वीं 12वीं एंट्रेंस एग्जाम और सीनियर उपाध्याय के लिए संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत, उन्हें पात्रता के आधार पर ₹400 और ₹500 प्रति माह की राशि का भुगतान किया जाएगा। अगर आप भी टॉप रैंक हासिल कर चुके हैं तो आप सभी के लिए बड़े फायदे की जानकारी यहां शेयर की जा रही है। राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के माध्यम से इस महीने से राजस्थान के छात्र लाभान्वित होंगे, पूरी जानकारी और आवेदन का पूरा विवरण यहां निश्चित है कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप क्या है?

 बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित हो चुकी हैं। तत्पश्चात 10वीं 12वीं वरिष्ठ उपाध्याय एवं प्रवेश परीक्षा के आधार पर मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से रैंक प्राप्त छात्रों को राज्य सरकार के माध्यम से मासिक सहायता दी जाएगी। अगर आपको भी रैंक मिली है तो अब आपको लगातार 2 साल तक पैसा मिलने वाला है। इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, किसकी पूरी जानकारी और कितना लाभ मिलेगा, इन सभी डिटेल्स को यहां चेक किया जा सकता है।

राजस्थान मेरिट स्कॉलरशिप कितनी प्रदान की जाएगी

राजस्थान बोर्ड के उच्चतर माध्यमिक कक्षा में पहले छात्रों के लिए 3 साल के लिए 500 रुपये प्रति माह। वैवाहिक छात्रवृत्ति के तहत अच्छी माध्यमिक कक्षा में साइंस स्ट्रीम में टॉप 40 और कॉमर्स आर्ट्स में प्रथम 20 को सीनियर उपाध्याय को 500 रुपये प्रति माह का लाभ दिया जाएगा।

ये सभी लाभ छात्रों को राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के आधार पर प्रदान किए जा रहे हैं। इसी तरह माध्यमिक स्तर पर 150वीं रैंक और एंट्रेंस में पहली 10वीं रैंक हासिल करने पर 2 साल तक ₹400 प्रति माह की राशि दी जाएगी। यदि आपने अब तक इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है, तो आप सभी को अपनी रैंक जानने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी आप सभी को यहाँ दी जा रही है।

राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं तो आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया को दिए गए निर्देशों के अनुसार सावधानीपूर्वक पालन किया जाना चाहिए-

  • सबसे पहले आप राजस्थान अवार्ड पोर्टल sje.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • यहां आप आवेदन पत्र डाउनलोड करें और आगे बढ़ें।
  • अब अपने आवेदन में आवश्यक जानकारी और दस्तावेज जमा करें।
  • इसके बाद हार्ड कॉपी निकाल लें।
  • आप संबंधित सेक्शन में जाएं और फॉर्म सबमिट करें।

राजस्थान बोर्ड मेरिट स्कॉलरशिप का उद्देश्य

यह योजना राजस्थान में शिक्षा के लिए एक प्रोत्साहन योजना के रूप में शुरू की गई थी, जिसका एक महत्वपूर्ण उद्देश्य राज्य में सभी परीक्षार्थियों के बीच शिक्षा को प्रोत्साहित करना था। इस योजना के माध्यम से छात्रों को निरंतर लाभ दिया जाएगा। अगर आप भी एक छात्र हैं तो यहां ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया है, जिसे फॉलो कर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Telegram Link Click Here
Category Sarkari Yojana
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *