राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, 1 जून से चावल की जगह मिलेंगी यह चीज, जाने पूरी जानकारी!

Ration Card Big News: हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार हर नागरिक के बारे में सोच रही है और नई-नई योजनाएं लेकर आ रही है। यानी आम लोग अपनी अच्छी जिंदगी जी सकें। राज्य सरकार की राशन कार्ड योजना के तहत सरकार देश के गरीबी रेखा से नीचे के लोगों की मदद कर रही है।

सरकार की इस राशन कार्ड योजना के तहत देश के नागरिकों को इस योजना के तहत गरीब लोगों को बहुत कम कीमत पर गेहूं, चावल और कुछ अन्य खाद्य सामग्री दी जाती है।

Ration Card Big News
Ration Card Big News

मुफ्त राशन देने का फैसला

आप सभी जानते हैं कि कुछ साल पहले जब देश कोरोना संकट की चपेट में आया था, तब सभी नागरिकों के आय के साधन बंद हो गए थे। इसीलिए सरकार ने 2023 तक सभी नागरिकों को मुफ्त राशन देने का फैसला किया है।

उस समय राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया। इससे गरीब लोगों की काफी मदद हुई। तब से लेकर आज तक राज्य सरकार और केंद्र सरकार गरीब लोगों की मदद करती आ रही है।

एक बड़ा फैसला

उत्तराखंड सरकार ने इस संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है और राशन कार्ड धारकों को दिए जाने वाले अनाज में कुछ बदलाव किए गए हैं।

सरकार की राशन कार्ड योजना के तहत देश के नागरिकों को कम कीमत पर गेहूं, चावल और अन्य वस्तुओं का वितरण किया जाता है। इसके अलावा सामान्य चावल की जगह कुछ और चीजें मुफ्त दी जाती हैं, अब सरकार ने फोर्टिफाइड चावल मुफ्त देने का फैसला किया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, गुणवत्तापूर्ण भोजन की कमी के कारण आम लोग विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं और इसलिए सरकार ने मुफ्त चावल देने का फैसला किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *