Ration Card List Update : राशन कार्ड की अक्टूबर नयी लिस्ट हुई अपडेट, अभी चेक करे अपना नाम

Ration Card List Update : राशन कार्ड ( Ration Card ) सरकार द्वारा नागरिकों को दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। यह डॉक्यूमेंट न केवल गरीबों को सब्सिडी वाला राशन प्रदान करता है बल्कि पहचान के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग नागरिकता के प्रमाण, पते के प्रमाण के लिए भी किया जाता है। राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder) को गेहूं, चीनी, चावल, मिट्टी के तेल आदि की खरीद पर छूट मिलती है। यूपी, दिल्ली जैसे राज्यों में गरीब परिवारों को कुछ महीनों के लिए फ्री अनाज दिया जा रहा है ।

Ration Card List Update

राशन कार्ड ( Ration Card ) का प्रयोग कई जगह होता है  ! इतना ही नहीं जनधन खाता खुलवाने से लेकर राशन कार्ड का उपयोग ( Use of Ration Card ) पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह कई जगहों पर राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन कई बार विभिन्न कारणों से राशन सूची से नाम हटा दिया जाता है!

Ration Card List Update
Ration Card List Update

ऐसे में आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर तब जब आपको पता ही न हो कि आपका नाम राशन कार्ड ( Ration Card ) की सूची से हटा दिया गया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें। इसके लिए आपको एनएफएसए  ( NFSA Ration Card ) की वेबसाइट पर जाना होगा।

 

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम : Ration Card List Update

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट ( Ration Card Official Website ) nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप राशन कार्ड ( Ration Card ) का विकल्प चुनेंगे।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको इसमें अपना राज्य और अपना जिला चुनना है।
  • जिले के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनें।
  • अब यहां आप अपनी राशन दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक सूची आ जाएगी, जो कि राशन कार्ड धारकों की है। तो आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम नहीं कटता. आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज दिया जा रहा है। लेकिन अब कैबिनेट के फैसले के बाद उन्हें भी चीनी मुफ्त दी जाएगी. इस मुफ्त सुविधा का लाभ खाद्यान्न के साथ-साथ राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को भी दिया जाएगा। यानी मार्च तक यूपी सरकार खाद्यान्न के साथ चीनी भी मुफ्त देगी ! हालांकि पहले चीनी ( Free Suger for Ration Card Holders ) लेने के लिए कुछ शुल्क देना पड़ता था। लेकिन अब इसे मुफ्त में आवंटित किया जाएगा।

यह फैसला उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य मंत्रिमंडल ने सर्कुलेशन से लिया है। इस फैसले में कहा गया कि अंत्योदय राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। जनवरी, फरवरी व मार्च की चीनी फरवरी माह में ही आवंटित की जाएगी, जो निःशुल्क होगी। पहले चीनी प्रति किलो लेने के लिए 18 रुपये चुकाने पड़ते थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 40 लाख अंत्योदय राशन कार्ड ( Antyoday Ration Card ) धारक हैं, जबकि कुल 1.30 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं।

राज्य की कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य खाद्य आयोग (द्वितीय संशोधन) नियम, 2021 को मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत यह व्यवस्था की गई है कि उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष की अनुपस्थिति में व्यवस्था होने तक एक वरिष्ठ सदस्य कार्यभार संभालेगा।

UP Ration Card

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा गरीब परिवारों को राहत देने के लिए कोविड महामारी के दौरान मुफ्त अनाज दिया जा रहा था. जिसके बाद बीच में कुछ महीनों के लिए इसे बंद कर दिया गया। लेकिन फिर इसे मार्च तक बढ़ा दिया गया है। अब राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक गरीब परिवारों को अनाज के साथ चना, नमक और खाद्य तेल भी मुफ्त दिया जा रहा है.

दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने उन राशन कार्डों के लाभार्थियों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है, जिन्हें पिछले तीन-चार महीने से अनाज नहीं मिला है. ऐसे राशन कार्ड ( Ration Card Update ) जो लगातार तीन महीने निष्क्रिय रहते हैं उन्हें विभाग द्वारा रद्द किया जा सकता है। निष्क्रिय राशन कार्डों ( Ration Card ) की जांच के लिए इस महीने की शुरुआत में सर्वेक्षण शुरू किया गया है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *