Ration Card New List Update : राशन कार्ड की नयी सूची हुई अपडेट, अब ऑनलाइन जांच कर लें अपना नाम

Ration Card New List Update:- हमारे देश में राशन कार्ड ( Ration Card ) गवर्मेंट की ओर से नागरिकों को दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स है। यह डाक्यूमट न केवल गरीबों को सब्सिडी वाला राशन प्रदान करता है बल्कि पहचान के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग नागरिकता के प्रमाण, पते के प्रमाण के लिए भी किया जाता है।

राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holder) को गेहूं, चीनी, चावल, मिट्टी के तेल आदि की खरीद पर छूट मिलती है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली जैसे राज्यों में गरीब परिवारों को कुछ महीनों के लिए फ्री अनाज दिया जा रहा है ।

राशन कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है! इतना ही नहीं जन धन अकाउंट खुलवाने से लेकर राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह कई जगहों पर राशन कार्ड का उपयोग कर सकता है। लेकिन कई बार विभिन्न कारणों से राशन लिस्ट से नाम हटा दिया जाता है!

Ration Card New List Update
Ration Card New List Update

ऐसे में आम पब्लिक को बहुत जायदा कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। खासकर तब जब आपको पता ही नहीं होता कि आपका नाम राशन कार्ड की सूची से हटा दिया गया है। आज हम आपको घर बैठे राशन कार्ड में नाम चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको एनएफएसए राशन कार्ड की वेबसाइट पर जाना होगा।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम : Ration Card List Update

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा nfsa.gov.in।
  • इसके बाद आप राशन कार्ड का विकल्प चुनेंगे।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको इसमें अपना राज्य और अपना जिला चुनना होगा।
  • जिले के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनना होगा।
  • अब यहां आप अपनी राशन की दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक लिस्ट आएगी, जो राशन कार्ड धारकों की है।
  • तो आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम कटता नहीं है।
  • आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। लेकिन अब कैबिनेट के फैसले के बाद उन्हें भी मुफ्त में चीनी दी जाएगी। इस मुफ्त सुविधा का लाभ राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न के साथ दिया जाएगा। यानी मार्च तक यूपी सरकार अनाज के साथ चीनी भी मुफ्त देगी! हालांकि, पहले चीनी (राशन कार्ड धारकों के लिए मुफ्त सुगर) लेने के लिए कुछ शुल्क था। लेकिन अब इसे मुफ्त में आवंटित किया जाएगा।

यह निर्णय यूपी राज्य कैबिनेट के तहत प्रचलन से लिया गया है। इस फैसले में कहा गया था कि इसका लाभ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। जनवरी, फरवरी और मार्च के लिए चीनी का आवंटन फरवरी माह में ही कर दिया जाएगा, जो बिना शुल्क का होगा। पहले चीनी लेने के लिए 18 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना पड़ता था। उत्तर प्रदेश में 40 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं, जबकि कुल 1.30 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं।

राज्य कैबिनेट की बैठक में यूपी राज्य खाद्य आयोग (द्वितीय संशोधन) नियमावली, 2021 को मंजूरी दे दी गई है। इसके द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि यूपी राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष की अनुपस्थिति में व्यवस्था होने तक एक बड़े सदस्य कार्यभार संभालेगा।

UP Ration Card

यूपी ( Uttar Pradesh ) गवर्मेंट के तहत गरीब परिवारों को थोड़ा सा आराम देने के लिए कोविड महामारी के दौरान फ्री अनाज दिया जा रहा था. जिसके बाद बीच में कुछ महीनों के लिए इसे बंद कर दिया गया। लेकिन फिर इसे मार्च तक बढ़ा दिया गया है। अब राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक गरीब परिवारों को अनाज के साथ चना, नमक और खाद्य तेल भी फ्री दिया जा रहा है.

दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने राशन कार्ड के उन लाभार्थियों का पता लगाने के लिए जांच शुरू की है, जिन्हें पिछले तीन-चार महीनों से अनाज नहीं मिला है। लगातार तीन महीने तक निष्क्रिय रहने वाले राशन कार्ड अपडेट को विभाग की ओर से रिजेक्ट किया जा सकता है। राशन कार्ड की चेक के लिए इस महीने की शुरुआत में सर्वेक्षण शुरू किया गया था।

निष्कर्ष – Ration Card List Update 2022

इस तरह से आप सभी अपना  Ration Card List Update 2022 क कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

भाईयों यह थी आज की  Ration Card List Update 2022 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Ration Card List Update 2022, इसकी पूरी जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

जिससे आप सभी को Ration Card List Update 2022 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस पोस्ट में मिल सके |

तो साथियों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस पोस्ट से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस लेख से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें Ration Card List Update 2022 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Ration Card List Update 2022- Important Link

Official Websitenew Click Here
Join Our Telegram Groupnew Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *