Ration Card News: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब गेहूं-चावल के साथ ये सामान भी फ्री! आदेश जारी

Ration Card News: “मुफ्त राशन कार्ड योजना” का लाभ लेने वाले नागरिकों के लिए सरकार एक बड़ी खुशखबरी लाने जा रही है। “मुफ्त राशन योजना (मुफ्त राशन 2023)” का लाभ लेने वाले सभी नागरिकों के लिए यह खबर जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि सरकार अब मुफ्त राशन योजना से जुड़े नागरिकों को अधिक लाभ देने के लिए कुछ विशेष योजना बना रही है। जिसमें वह इस योजना के तहत गरीब परिवारों को आवश्यक सुविधाएं निःशुल्क प्रदान कर सके। चलिए जानते हैं कि सरकार Free Ration Yojana

Ration Card News
Ration Card News

अन्य सामान मुफ्त में वितरण करने का सरकार कर रही है प्लान

हम आपको बताते हैं कि मुफ्त राशन योजना के तहत लाभार्थी नागरिक को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है। जिसमें गेहूं और चावल शामिल हैं। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड राज्य सरकार मुफ्त राशन योजना से जुड़े नागरिकों को गेहूं, चावल और अन्य जरूरी सामान देने पर विचार कर रही है. यह जानकारी खाद्य मंत्री ने दी। जिसमें से उत्तराखंड सरकार अपने राज्य के 23 लाख परिवारों को मुफ्त राशन योजना के तहत चीनी और नमक के अलावा गेहूं और चावल उपलब्ध कराएगी।

सरकार को 65 लाख करोड़ के आएगा अतिरिक्त खर्च

मीडिया से बातचीत में खाद्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने “मुफ्त राशन योजना” को 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है. इस वर्ष 2023 इस योजना से जुड़े सभी नागरिकों को मुफ्त राशन योजना प्रदान की जाएगी। लेकिन अपने राज्य के नागरिकों को अतिरिक्त लाभ प्रदान करने के लिए, राज्य सरकार गेहूं और चावल के साथ चीनी और नमक जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने पर विचार कर रही है। सरकार ने यह भी कहा कि अगर किसी राशन कार्ड धारक को पिछले 6 महीने से राशन नहीं मिला है तो उसका राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *