Ration Card

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बहुत बड़ी राहत, आपूर्ति विभाग ने लिया सबसे चौंकाने वाला फैसला

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को मिलेगी बहुत बड़ी राहत, आपूर्ति विभाग ने लिया सबसे चौंकाने वाला फैसला

राशन कार्ड: राशन कार्ड धारकों के लिए एक अच्छी खबर है, जिससे राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत मिलेगी.  दरअसल, हाल ही में मीडिया में कुछ खबरें आई थीं कि सरकार अपात्र लोगों से वसूली करेगी।  साथ ही सरकार उनसे वसूली करेगी।  लेकिन अब खबर सामने आई है कि रिकवरी का काम नहीं होगा.  खाद्य आपूर्ति विभाग ने अपने फैसले को पलट दिया है।  खाद्य आपूर्ति विभाग ने घोषणा की है कि राशन कार्ड धारकों से गेहूं और चावल की वसूली नहीं की जाएगी।  कोरोना के समय से ही सरकार देश के सभी लोगों को मुफ्त राशन देती आ रही है.  मुफ्त राशन पाने वालों में वे लोग शामिल हैं जो राशन के पात्र नहीं थे लेकिन मुफ्त राशन से लाभान्वित हुए।  इसके बाद सरकार ने ऐसे लोगों को किस करने का फैसला लिया.  सरकार ने ऐसे लोगों से राशन लेने और कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।

लेकिन अब राशन कार्ड धारकों से वसूली की चर्चा को खत्म करते हुए आपूर्ति विभाग ने चौंकाने वाला फैसला लिया है.  आपूर्ति विभाग ने मुफ्त राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा आदेश जारी कर वसूली वापस ले ली है।  ऐसे में राशन कार्ड धारकों में उत्साह का माहौल है।

दरअसल, गाजियाबाद जिला आपूर्ति विभाग की ओर से यह आदेश जारी किया गया था.  इधर आपूर्ति विभाग ने वसूली आदेश वापस करने का फैसला किया है।  मई में, गाजियाबाद में जिला आपूर्ति विभाग ने अपात्र कार्डधारकों से वसूली के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए थे।

आपूर्ति विभाग ने आदेश वापस लेते हुए इस तरह की तमाम चर्चाओं पर विराम लगा दिया है.  कार्डधारकों को बेवजह घबराने की जरूरत नहीं है।  अपात्र कार्डधारकों से वसूली को लेकर जिला आपूर्ति विभाग की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई है.

इस प्रकार दिया गया आदेश:

वहीं मिली जानकारी के अनुसार अपात्र कार्डधारकों में भ्रम की स्थिति थी कि राशन की वसूली नहीं की जाए.  ऐसे में राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लोगों की लंबी कतार लगी रही।  इस समस्या के समाधान के लिए जिला आपूर्ति विभाग ने एक बार फिर दिशा निर्देश जारी किया है.

जिला आपूर्ति अधिकारी डॉ. सीमा के अनुसार शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लिए अपात्र कार्डधारकों के लिए मानदंड जारी किए गए हैं.  उन्होंने कहा कि अपात्र कार्डधारक स्वेच्छा से अपने कार्ड जमा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *