नवंबर में इस तारीख को सभी स्कूल और कॉलेज तथा कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे School College Holiday In November 2022

School College Holiday in November 2022

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे कि नवंबर महीने में कौन-कौन से तारीख को आपका विद्यालय और महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान स्थगित रहेंगे देशभर में सरकार के द्वारा कुछ तारीख को स्कूल और कॉलेज बंद करने का नोटिस जारी किया है तो आप लोग नीचे दिए गए जानकारी को अवश्य पढ़ें ताकि आपको पता चल सके कि किस किस तिथि को आपका स्कूल बंद रहेगा पूरी जानकारी जरूर पढ़ें।

बढ़ते हुए ठंड के मौसम को देखते हुए पूरे देश के कई राज्यों में विद्यालय – महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थान को स्थगित कर दिए गए हैं हेल्थ विभाग ने नोटिस जारी करते हुए कहा कि बीते हुए वर्ष में ठंड की छुट्टी दिसंबर और जनवरी महीने में होती थी लेकिन वर्ष 2023 में ठंड नवंबर महीने में काफी बढ़ चुकी है ऐसे में सभी स्कूल और कॉलेज तथा कोचिंग संस्थानों को कुछ समय के लिए बंद करने का निर्देश जारी किया है।

 

School College Holiday in November 2022

आपके जानकारी के लिए आपको बता दें कि 13 नवंबर, 20 नवंबर 23 नवंबर और 24 नवंबर को देश के सभी स्कूल और कॉलेज स्थिति को बंद रहेंगे 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर का शहादत दिवस है तथा 27 नवंबर को भी देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। 19 नवंबर को गुरु नानक जयंती है इस कारण से भी देश के कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। School College Holiday in November 2022 

बीते कुछ दिन पहले ही फेस्टिवल का सीजन चल रहा था इस वजह से देशभर के सभी स्कूल और कॉलेज बंद था लेकिन पुनः सभी स्कूल और कॉलेज को खोल दिया गया था फिर देश के कई राज्यों में ठंड के कारण अलर्ट जारी किया गया और स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर देश भर के कई राज्य जहां काफी ठंड बढ़ चुकी है वहां पर सभी स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिया गया है जानकारी के लिए आपको बता दें कि जैसे ही ठंड कम होता है। पुनः स्कूल और कॉलेज को खोल दिया जाएगा क्योंकि देश भर में ठंड की छुट्टी दिसंबर या जनवरी महीने में होती है।

छुट्टी के नाम पर बच्चों में खुशनुमा माहौल : छुट्टी के नाम सुनते ही सभी बच्चों के मन में खुशी का माहौल बन जाता है और भारत में अक्टूबर से लेकर जनवरी तक सभी स्कूल और कॉलेज में ज्यादातर छुट्टी होती है महीने में मुश्किल से 15 से 20 दिन ही स्कूल में पढ़ाई हो पाती है और बाकी दिन छुट्टी ही रहता है ऐसे में सभी बच्चों के मन में छुट्टी के लेकर काफी उत्साह बढ़ जाता है अतः सभी से निवेदन है कि ठंड के मौसम में अपने बच्चों को बाहर जाने से मना करें क्योंकि देश के स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ठंड को लेकर निर्देश जारी करके ही स्कूल और कॉलेज को बंद किया है ऐसे में उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

कब तक खुलेगा स्कूल और कॉलेज : पूरे भारत के कई राज्यों में ठंड के कारण हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा स्कूल और कॉलेज स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है ऐसी स्थिति में जब तक ठंड रहेगा तब तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे स्वास्थ्य विभाग के अगले आदेश तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे जैसे ही हेल्थ डिपार्टमेंट के द्वारा कोई नोटिस आता है तुरंत आपका स्कूल और कॉलेज खुल जाएगा इसलिए इस वेबसाइट से हमेशा अपडेट रहें।

School College Holiday in December 2022

दोस्तों दिसंबर की बात करें तो दिसंबर महीने में 4दिसंबर एक 11 दिसंबर 18 दिसंबर 24 दिसंबर 25 दिसंबर 29 दिसंबर और 31 दिसंबर को आपका स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे 25 दिसंबर को क्रिसमस दिवस के लिए और 29 दिसंबर को गुरु गोविंद सिंह जयंती के लिए आपका स्कूल कॉलेज तथा कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *