School Holiday December 2022: दिसंबर माह में बच्चों के हो गयी मौज, सबसे ज्यादा छुट्टिया, यहाँ देखें सूची

 School Holiday December 2022: जैसे ही सर्दियों का सीजन शुरू होने के साथ साथ ही विद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए छुट्टियों का इंतजार होने लगता है। आप सभी छात्रों के लिए बता दें कर आप भी अपने माता पिता के साथ इन विंटर के सीजन में कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो आप सभी को दिसंबर महीने में बहुत सारी छुट्टियां प्रदान की जानी है। इन सर्दियों के सीजन में दिसंबर माह में पड़ने वाली छुट्टियों को प्राप्त करके आप सभी विद्यार्थी खूब सारी मस्ती कर सकते हैं एवं इन छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

तो आप सभी विद्यार्थियों को दिसंबर माह में पड़ने वाली छुट्टियों की जानकारी प्रदान करने हेतु आज इस लेख के अंत में दिसंबर माह विद्यालय हॉलीडे की एक पूरी सूची तैयार करके लाए हुए हैं। इस सूची को जांच करके आप सभी पता कर सकते हैं कि दिसंबर महीने में आपको किस दिन और कितनी छुट्टियां प्रदान की जानी है इसलिए दिसंबर महीने की छुट्टियों के तहत जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी विद्यार्थी इस लेख पर अंतिम तक बने रहे।

School Holiday December 2022
School Holiday December 2022

December School Holiday

दिसंबर माह में प्रत्येक वर्ष स्कूल विभागों द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए सर्दियों के मौसम में काफी सारी छुट्टियां प्रदान की जाती है उसी प्रकार से इस वर्ष भी दिसंबर का महा प्रारंभ हो चुका है और स्कूली विभाग एवं बैंक विभागों को वाले सभी उम्मीदवारों के लिए छुट्टियों का बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार है अगर आप भी अपने पैरंट्स के साथ कहीं घूमने जाने का मन बना रहे हैं और छुट्टियों की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज इस लेख में संपूर्ण लिस्ट प्रदान की गई है इसकी सहायता से आप छुट्टियों की समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्योंकि अक्सर कई बार ऐसा होता है कि आप सभी फैलाई दिया रेलवे की कोई टिकट बुक करते हैं और उस दिन हॉलीडे ना होने से आपको उस टिकट को रद्द करना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि सूची के द्वारा से आप सभी किस दिन कितनी छुट्टियां हैं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं घूमने का पूर्ण आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

विंटर ब्रेक का सहारा

दिसंबर महीने में विद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए कुल मिलाकर विंटर ब्रेक का माध्यम है। क्योंकि आप सभी विद्यार्थियों के लिए स्कूल विभाग के द्वारा क्रिसमस के दिन की छुट्टी प्रदान की जाती है लेकिन बदकिस्मती से आपको बड़ा दिन के दिन की भी छुट्टी प्रदान नहीं की जाएगी क्योंकि इस बार क्रिसमस के दिन रविवार पड़ रहा है जिससे आपको क्रिसमस की हॉलीडे भी कैंसिल कर दी गई हैं।

आप सभी छात्रों के लिए बता दें विंटर छुट्टी की टाइमिंग हर स्कूल में अलग-अलग निर्धारित की जाती है। किसी विद्यालय में या छुट्टियां 31 दिसंबर 2022 से प्रारंभ हो जाती हैं और किसी विद्यालय में यह छुट्टियां क्रिसमस के दिन से ही आरंभ हो जाती हैं इन छुट्टियों के बारे में स्कूल विभाग के तहत कंफर्म किया जा सकता है।

एग्जाम का समय है

आप सभी विद्यार्थी जानते ही होंगे विद्यालय विभाग के द्वारा दिसंबर माह में कितनी सारी छुट्टियां प्रदान की जाती हैं लेकिन आपको यह भी जानना आवश्यक है कि दिसंबर महीने में ही सभी छात्रों की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है ऐसे समय में सभी छात्रों के लिए जो भी छुट्टियां प्रदान की जा रही हैं इन छुट्टियों में आप अगर कहीं घूमने का मन बना रहे हैं उसी के साथ साथ ही आपको एग्जाम की तैयारी भी करनी होगी। क्योंकि एग्जाम्स खत्म होने के कुछ दिन बाद ही सभी छात्रों के लिए सर्दी ब्रेक प्रदान किया जाता है। सभी छात्रों अर्धवार्षिक एग्जाम खत्म होने के पश्चात ही दिसंबर में दिए की जाने वाली छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

दिसंबर 2022 स्कूल की छुट्टी सूची

दिनांक अवकास
1 दिसंबर 2022 गुरुवार नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश में राज्य उद्घाटन दिवस / स्वदेशी विश्वास दिवस मनाया जाएगा.
3 दिसंबर 2022 शनिवार विश्व विकलांग दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
4 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
5 दिसंबर 2022 सोमवार जम्मू और कश्मीर में शेख मुहम्मद अब्दुल्ला जयंती आयोजित की जाएगी
11 दिसंबर 2022 रविवार सभी स्कूलों में सामूहिक अवकाश.
12 दिसंबर 2022 सोमवार मेघालय में Pa Togan Nengminza Sangma के चलते छुट्टी रहेगी.
18 दिसंबर 2022 रविवार गुरु घासीदास जयंती की पुण्यतिथि पर अवकाश.
19 दिसंबर 2022 सोमवार गोवा मुक्ति दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी.
24 दिसंबर 2022 शनिवार क्रिसमस की पूर्व संध्या से छुट्टी शुरू होगी.
26 दिसंबर 2022 सोमवार शहीद उधम सिंह जयंती आयोजित की जाएगी.
30 दिसंबर 2022 शुक्रवार यू कियांग नंगवाह के अवसर पर मेघालय में छुट्टी रहेगी.
31 दिसंबर 2022 शनिवार नववर्ष की पूर्वसंध्या पर अवकाश.

दिसंबर माह में कितने दिन की स्कूल की छुट्टियां प्रदान की जानी है ?

दिसंबर माह में सभी स्कूल विद्यार्थियों के लिए बहुत सारी छुट्टियां प्रदान की जानी है जिसकी जानकारी आप इस लेख में प्रदान किए लिस्ट की सहायता से चेक कर सकते हैं।

स्कूल विभाग द्वारा विंटर ब्रेक सभी विद्यार्थियों के लिए कब प्रदान किया जाएगा ?

स्कूल विभाग द्वारा विंटर ब्रेक सभी विद्यार्थियों के लिए क्रिसमस की पश्चात ही प्रदान किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *