PM Kisan PFMS Bank Status: केवल इन किसान भाइयों को मिलेगा 13वी क़िस्त का पैसा, यहाँ से Beneficiary Status जांच करें

PM Kisan PFMS Bank Status: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के तहत छोटे और सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का संचालन किया जा रहा है उस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र किसान भाइयों को प्रत्येक साल ₹6000 की राशि किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है। जो कि अभी हाल ही में सभी किसान भाइयों के अकाउंट में 12वीं किस्त का भुगतान किया गया है |

यह राशि मिल जाने के पश्चात सभी किसान भाइयों के अकाउंट में जल्द ही 13वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा जिसके द्वारा इस योजना के सभी लाभार्थी सेंट्रल गवर्मेंट के विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) की मदद से भुगतान स्थिति का पता लगा पाएंगे और सफलतापूर्वक पीएम किसान 13वीं किस्त को भी ट्रैक कर पाएंगे। पीएम किसान योजना के सभी लाभ उठाने वाले को अब पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस जांच करने के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सभी इस पोस्ट में प्रदान की गई प्रक्रिया के माध्यम से घर बैठे पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस जांच कर पाएंगे।

PM Kisan PFMS Bank Status
PM Kisan PFMS Bank Status

PM Kisan PFMS Bank Status

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तहत 17 अक्टूबर 2022 को सभी पात्र किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त का ट्रांसफर किया गया है जिसके द्वारा हमारे देश के लगभग 10 करोड किसान भाइयों के अकाउंट में 20,000 करोड़ रुपए की राशि का ट्रांसफर किया गया है। यह राशि प्राप्त होने के पश्चात सभी किसान भाई पंजीकरण नंबर या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से सफलतापूर्वक पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस जांच कर सकते हैं।

सेंट्रल गवर्मेंट के तहत विकसित सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) और पीएफएमएस के माध्यम से आप सभी सरल तरीका से भुगतान स्थिति का पता लगा सकते हैं और साथ ही इसके ओर से 13वीं किस्त को ट्रैक कर सकेंगे- वित्त मंत्रालय, नीति आयोग आप सभी को देगा भुगतान की स्थिति। इस भुगतान स्थिति में सभी किसानों के लिए अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13’ की कठिनाई देखने के लिए मिल रही है जो कि आधार कार्ड से रजिस्टर्ड अकाउंट ना जोड़ने पर हो सकती है।

पीएफएमएस में डीबीटी-एसटी-13 की समस्या

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने वाले को भुगतान स्थिति को जांच करने के बाद सभी बैंक खातों में अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13’ की कठिनाई देखने के लिए मिल रही है आप सभी किसान भाइयों के लिए बता दें यह कठिनाई इसलिए देखने के लिए मिल रही है क्योंकि आप सभी के रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में आधार कार्ड और एनपीसीआई को जोड़ा गया है साथ ही यह कठिनाई गलत जानकारी दर्ज करने के कारण भी हो सकती है।

इसलिए सभी उम्मीदवार अस्वीकृत डीबीटी-एसटी-13’ की कठिनाई को ठीक कराने के लिए अपने अकाउंट की चेक करा लें और समय पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की निर्धारित आखिरी तिथि से पूर्व ई केवाईसी कार्य को अवश्य समाप्त करें।

पीएम किसान वेतन अवधि वार भुगतान

पीएम किसान योजना के लाभ उठाने वाले को अभी तक कुल मिलाकर 5 किसानों का लाभ प्रदान किया गया है जिसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे दी गई तालिका के माध्यम से प्रदान की गई है इस जानकारी के माध्यम से आप सभी सफलतापूर्वक पीएम किसान पीएफएमएस स्टेटस को जांच कर सकते हैं:-

अप्रैल-जुलाई 2021-22 11,16,40,263
अगस्त-नवंबर 2021-22 11,19,28,009
दिसंबर-मार्च 2021-22 11,15,96,464
अप्रैल-जुलाई 2022-23 11,27,59,187
अगस्त-सितंबर 2022-23 8,59,26,100

पीएम किसान योजना विवरण 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के तहत वर्ष 2018 में किया गया था इस योजना के माध्यम से सभी गरीब और छोटे सीमांत किसानों को प्रत्येक साल ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। यह राशि सभी किसान भाइयों के लिए किस्तों के माध्यम से प्रदान की जाती है जो कि प्रत्येक किस्त 4 महीने के अंतराल में प्रदान की जाती है। यह राशि सभी किसान भाइयों के सीधे पंजीकृत बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान रजिस्ट्रेशन 2023 करना आवश्यक होगा।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस 2023 कैसे चेक करें?

  • यह बैंक स्टेटस जांच करने के लिए सबसे पहले सभी किसान भाइयों के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/ पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर होम पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • होम पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए ट्रैक एनएसपी पेमेंट” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • ओपन हुए पेज पर सभी उम्मीदवारों को सबसे ऊपर बैंक का नाम दर्ज करना है।
  • बैंक का नाम दर्ज करने के बाद सभी उम्मीदवार बैंक खाता नंबर या एनएसपी एप्लीकेशन आईडी दर्ज करें।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस तरह से आप सभी की स्क्रीन पर पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस , चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

ऑफिसियल वेबसाइट :- https://pfms.nic.in/।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ‌ कब किया गया था?

इस योजना का शुभारंभ माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2018 में किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *