Gold Price Today: 3 महीने होगी Gold की जबरदस्‍त ब‍िक्री, 85000 पर पहुंचेगी चांदी! सोना बनाएगा र‍िकॉर्ड

Gold-Silver Price Today: देश में शादी का माहौल (सहालग) आ गया है. बीते दो सालों में कोव‍िड-19 महामारी के कारण शाद‍ियां नहीं के बराबर ही हुई. लेक‍िन इस बार नवंबर से लेकर फरवरी 2023 तक र‍िकॉर्ड तोड़ शाद‍ियां होंगी. एक खबर के अनुसार इन साढ़े तीन महीनों में देश में 32 लाख शाद‍ियां होनी हैं. इसका असर सीधे तौर पर बाजार में द‍िखाई देगा. सोने-चांदी की ज्‍वैलरी समेत इलेक्‍ट्र‍िक आइटम और कपड़ों की र‍िकॉर्ड ब‍िक्री होगी.

धनतेरस के मौके पर सोने की र‍िकॉर्ड ब‍िक्री
शादी के सीजन से पहले ही इलेक्‍ट्रॉन‍िक आइटम, कपड़े, जरूरी चीजों और आभूषणों की ब‍िक्री में जबरदस्‍त तेजी आई है. इसका असर प‍िछले द‍िनों धनतेरस के मौके पर भी देखा गया और इस द‍िन 25 हजार करोड़ की र‍िकॉर्ड ब‍िक्री हुई. ऑल इंड‍िया जेम एंड ज्‍वैलर्स डोमेस्‍ट‍िक काउंस‍िल के वाइस प्रेसीडेंट सैयम मेहरा कहते हैं क‍ि पूरी शादी का 15 से 20 प्रत‍िशत बजट गोल्‍ड और डायमंड ज्‍वैलरी पर खर्च होता है. ऐसे में कोरोना टाइम से सोने-चांदी की ड‍िमांड में 10 से 12 प्रत‍िशत का उछाल आने की उम्‍मीद है.

Gold-Silver Price Today
Gold-Silver Price Today

सोने-चांदी में लगातार तेजी देखने को म‍िल रही
दूसरी तरफ शेयर बाजार के साथ सोने-चांदी में भी लगातार तेजी देखने को म‍िल रही है. अमूमन अवधारणा रहती है क‍ि शेयर बाजार में तेजी के साथ सोने-चांदी में ग‍िरावट आती है. वहीं, शेयर बाजार में ग‍िरावट के साथ सोना-चांदी ऊपर चढ़ता है. लेक‍िन इस बार गोल्‍ड और सेंसेक्‍स दोनों साथ में आगे बढ़ रहे हैं. प‍िछले 1 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक सोने में 2400 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम तक की तेजी आ चुकी है. वहीं, चांदी इस दौरान करीब 4500 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक बढ़ गई है.

बहुमूल्य धातुओं के ल‍िए मुफीद हालात
सोने-चांदी की कीमत में तेजी का कारण है दोनों बहुमूल्य धातुओं के ल‍िए मुफीद हालात. इसके साथ ही अगले साढ़े तीन महीने में आने वाली र‍िकॉर्ड ड‍िमांड में भी गोल्‍ड को मजबूती दे रही है. केडिया कमोडिटिज के प्रेसीडेंट अजय केडिया का कहना है क‍ि सोना नए साल तक ‘ऑल टाइम हाई’ पर पहुंच सकता है. उनका कहना है गोल्ड की कीमत बढ़ने के ल‍िए जो माहौल चाहिए, वह पूरा है.

ब्‍याज दर बढ़ी तो मंदी की आशंका
केड‍िया का कहना है अमेर‍िका में इससे ज्‍यादा ब्‍याज दर बढ़ी तो मंदी आने की पूरी आशंका है. फ‍िलहाल में ब्‍याज दर में बदलाव होने की उम्‍मीद न के बराबर है. इस ह‍िसाब से आने वाले समय में सोने की तेजी आना तय है. चांदी की बात करें तो इसका भाव 85000 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर तक जा सकता है.

सोने चांदी का आज का भाव
15 नवंबर यानी मंगलवार को एमसीएक्‍स पर सोने की कीमत 163 रुपये चढ़कर 52881 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर और चांदी 214 रुपये की तेजी के साथ 62684 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर पर पहुंच गई. इससे पहले सेशन में गोल्‍ड 52718 रुपये और चांदी 62470 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर बंद हुई थी. वहीं, इंड‍ियन बुल‍ियन एंड ज्‍वैलरी एसोस‍िएशन (IBJA) की तरफ से जारी रेट के अनुसार मंगलवार को सोना 450 रुपये की तेजी के साथ 52877 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. वहीं, चांदी के रेट में करीब 900 रुपये की तेजी देखी गई और यह 62467 रुपये पर पहुंच गई.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *