UP Board 2023 Exam Datesheet: जारी हुई यूपी बोर्ड exam की तिथि और पैटर्न भी हुआ चेंज

UP Board Exam Latest News in Hindi: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के लाखों छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी आई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने एक बड़ी घोषणा किया है। यह यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 (यूपी बोर्ड परीक्षा 2023) से संबंधित है। UPMSP ने उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट यानी यूपी बोर्ड कक्षा 10 और 12 परीक्षा शुल्क के संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी की है। इसमें यूपी बोर्ड परीक्षा शुल्क 2023 की तिथि दी गई है। साथ ही छात्रों की जानकारी को ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने की तिथि भी निर्धारित कर दी गई है. बताया कितनी होगी परीक्षा फीस? साथ ही 9वीं, 11वीं में दाखिले की भी जानकारी दी गई है. अगर आपको अगले साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देनी है तो पढ़िए पूरी खबर|

UP Board 2023 Exam Datesheet
UP Board 2023 Exam Datesheet

70 फीसदी कोर्स से होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

प्रयागराज/लखनऊ हित्ती। लगातार तीसरे वर्ष यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक के एक करोड़ से अधिक छात्रों को 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम पढ़ाने का निर्णय लिया गया है। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए गए पाठ्यक्रम में सभी विषयों में 30 प्रतिशत कटौती को आगे तक जारी रखा है। सत्र 2022-23। जानकारों के मुताबिक कोरोना के चलते दो साल से नियमित पढ़ाई नहीं हो पाने के कारण छात्रों को परेशानी हो रही है. मानसिक रूप से दबाव में है।

इस साल बोर्ड परीक्षा के बाद व्यावहारिक परीक्षा और मूल्यांकन के कारण करीब दो महीने तक स्कूलों में पढ़ाई ग्रसित रही. इस वर्ष भी 70 प्रतिशत पाठ्यचर्या का उद्देश्य दो वर्ष बाद विद्यालय लौटने वाले बच्चों को अच्छा वातावरण उपलब्ध कराना और उनका सभी अंगों से संबंधित विकास करना है।

यूपी बोर्ड इस साल से 9वीं और 10वीं की लिखित परीक्षा नए पैटर्न पर कराने जा रहा है। पहली बार सत्र में पांच मासिक परीक्षाएं होंगी। तीन बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और दो परीक्षण वर्णनात्मक प्रश्नों पर आधारित होंगे।

अगले महीने शुरू होगा नया साक्षरता कार्यक्रम: अगले महीने राज्य में नया साक्षरता कार्यक्रम शुरू होगा. इसमें 15 साल से अधिक उम्र के अनपढ़ लोगों को पढ़ने-लिखने से लेकर व्यावहारिक ज्ञान की जानकारी दी जाएगी। गांव और स्थानीय स्तर पर वॉलेंटियर निरक्षरों को साक्षर करेंगे। शासन में इसकी गाइड लाइन लगभग बनकर तैयार है। साक्षरता विभाग ने पूरे कार्यक्रम की तैयारी कर ली है। साक्षरता हेतु पाठ्यक्रम राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (एससीईआरटी) तैयार कर रहा है। जबकि कार्यक्रम का प्रशासनिक काम साक्षरता विभाग के जिम्मे होगा। “2027 तक चलेगाः साक्षरता विभाग के सहायक निदेशक राज कुमार बताते हैं कि केन्द्र सरकार द्वारा नव साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

यूपी बोर्ड 2023 फीस विवरण

यूपी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 की फीस भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2022 है। यह यूपी बोर्ड कक्षा 9 और 11 प्रवेश शुल्क भरने की अंतिम तिथि भी है।

परीक्षा एग्जाम फीस
हाईस्कूल (रेगुलर) 500.75 रुपये
हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम (रेगुलर) 200.75 रुपये
हाईस्कूल (प्राइवेट) 706 रुपये
हाईस्कूल क्रेडिट सिस्टम (प्राइवेट) 306 रुपये
हाईस्कूल विनियम के अंतर्गत अतिरिक्त विषय की परीक्षा हेतु 206 रुपये
इंटरमीडिएट (रेगुलर) 600.75 रुपये
इटंरमीडिएट कृषि (भाग 1, 2) और व्यवसायिक वर्ग (रेगुलर) 600.75 रुपये
इंटरमीडिएट (प्राइवेट) 806 रुपये
इंटरमीडिएट विनियम के अंतर्गत अतिरिक्त विषय की परीक्षा हेतु 206 रुपये

पांच वर्षीय नया साक्षरता कार्यक्रम 2027 तक चलेगा। इसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 15 वर्ष से अधिक उम्र के निरक्षर लोगों को साक्षर बनाया जाएगा। उन्हें पढ़ना-लिखना सिखाया जाएगा। साथ ही व्यावहारिक शिक्षा भी दी जाएगी। निरक्षरों का ऑनलाइन पंजीकरण किया जाएगा। उन्हें ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। उन्हें वीडियो के जरिए पढ़ाया भी जाएगा। इन्हें साक्षर बनाने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को इंटर्नशिप के तहत रखा जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *