UP Board Result 2022 Live

UP Board Result 2022 Live: तो अब इस दिन आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

UP Board Result 2022 Live : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर बहुत जल्द ही यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जाने वाले हैं। स्टूडेंट आपको जानकारी के लिए मैं बता दूं कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट अपने ही अधिकारी वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे जिसका डायरेक्ट लिंक मैंने इस पोस्ट के नीचे में दे दिया हूं इसीलिए आप लोग इस पोस्ट पर अब तक बने रहें। साथी यहां पर हम दो तरह से रिजल्ट चेक करने की तरीका बताऊंगा एक तो अपने नाम से और दूसरा रोल नंबर से इसलिए आप लोग इस पोस्ट पर अब तक बने रहे।

UP Board Result 2022 Live Highlight:-

Board Name Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh
Exam Name UPMSP 10th 12th Exam 2022
Post Name UP Board Result 2022 Live
Exam Type Annual
UP Board 10th Result 2022 Date Available Soon
UP Board 12th Result 2022 Date Available Soon
Article Category Result
Result Mode Online
UP Board 12th Result Link Status Available
UP Board 10th Result Link Status Available
Official Website upmsp.edu.in

बस इसी सप्ताह घोषित होगा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट up board 10th 12th result 2022 date and time

दोस्तों यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्र का परीक्षा परिणाम जल्दी जारी होने वाला है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) इसी सकते हैं मैट्रिक इंटर का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए पूरी तैयार है यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं कक्षा के रिजल्ट अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल सभी छात्रों के लिए बोर्ड लेकर आया है एक बहुत बड़ा आपडेट यूपी बोर्ड परीक्षा 5100000 से अधिक छात्रों को exam के बाद अब इंतजार है परीक्षा परिणाम का तो आप सभी को हम बता दें कि आप सब का यह इंतजार अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है क्योंकि यूपी बोर्ड में छात्र परीक्षा का परिणाम जून के इसी सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा रिपोर्ट से पता चला है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त हो चुका है बहुत ही जल्द परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की एग्जाम का आयोजन पूरे राज्य में 8,373 केंद्रों पर किया गया था। किसी दूसरे स्टूडेंट से रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से करी निगरानी की गई। इसके अलावे बोर्ड ने 254 केंद्रों को ‘अति संवेदनशील’ और 861 केंद्रों को ‘संवेदनशील’ के रूप में चिह्नित किया था।

ऐसे करें अपना रिजल्ट चेक स्टेप बाय स्टेप up board pariksha result kaise check kare

1: सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर जाएं।
2: इसके बाद 10वीं के छात्र UP Board 10th Result 2022 और 12वीं के छात्र UP Board 12th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
3: अब एक पेज खुलेगा यहां पर अपना रोल नंबर सबमिट कर दें।
4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
5: अब इसे चेक कर लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट ले लें।

जब कोई स्टूडेंट किसी एक विषय में या फिर दो विषय में अनुत्तीर्ण होते हैं तो क्या करें up board 10th 12th result 2022 date and time,

स्टूडेंट अगर आप यूपी बोर्ड 10th 12th एग्जाम 2022 में एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं, तो आपको पास होने का एक और मौका मिलेगा. इसके लिए आपको यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम 2022 (UP Board Compartment 2022) उस में शामिल होना होगा.

यूपी बोर्ड का पासिंग मार्क कितना है UP Board 10th Passing Marks:-

यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं में पास होने के लिए आपको हर विषय में कम से कम 33% मार्क्स लाने होंगे. थ्योरी में पास होने के लिए भी 33% मार्क्स जरूरी है. मतलब चाहे थ्योरी हो या ऑब्जेक्टिव दोनों में 33 परसेंट लाना अनिवार्य है।

क्लास ट्वेल्थ यूपी बोर्ड का पासिंग मार्क कितना है UP Board 12th Passing Marks?

यूपी बोर्ड 12th में पास होने के लिए आपको कम से कम 35% मार्क्स लाने होंगे. आपकी मार्कशीट में ओवरऑल परसेंटेज प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स और ए़डिशनल सब्जेक्ट्स के मार्क्स जोड़कर प्रकाशित किया जाएगा.

अपना रिजल्ट कैसे करें चेक How to Check UP Board Result 2022?

यूपी बोर्ड क्लास 10 12 परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए आपको आपके यूपी बोर्ड रोल नंबर (UP Board Roll Number) और स्कूल कोड की आवश्यकता होगी. इसके अलावा स्क्रीन पर दिखने वाला सिक्योरिटी कोड या कैप्चा भरकर सबमिट करना करें।
यूपी बोर्ड 10th 12th परीक्षा परिणाम 2022 रोल नंबर और स्कूल कोड से मिलेगा।

Sarkari Result: इस दिन से पहले परीक्षा परिणाम आना बहुत मुश्किल:-

राज्य मंत्री उत्तर प्रदेश केओएसडी ने बताया कि यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 को इसी महीने जारी किया जाना है। हालांकि, अभी कोई डेट निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन वास्तव में रिजल्ट 15 जून के बाद ही जारी किया जाएगा।

कॉपी चेकिंग में पूरी पारदर्शिता बरती गई up board 10th 12th result 2022 date,

इस साल की परीक्षा में 51 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इसलिए, रिजल्ट को लेकर तैयारियों में समय लग रहा है। कॉपी चेकिंग में पूरी पारदर्शिता बरती गई है।

UPMSP 10th 12th Result: कॉपी चेकिंग का कार्य का पूरा
अमर उजाला एजुकेशन से इस बारे में बातचीत के दौरान सूबे की शिक्षा मंत्री के कार्यालय ने इंफॉर्मेशन दी कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य लगभग अब पूरा कर लिया गया है।

इतने मार्क्स लाना जरूरी है upmsp up board 10th 12th result 2022

प्रिय छात्र एवं छात्राओं ध्यान दें कि बोर्ड की परीक्षा में पास होने के लिए सभी विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करने करना बहुत जरूरी है। एक या दो विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं होने पर कंपार्टमेंट की एग्जाम देनी होगी। लेकिन यदि कोई कंपार्टमेंट परीक्षा में भी न्यूनतम अंक नहीं प्राप्त कर पाता तो उसे अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

बहुत स्टूडेंटों से होती है यह गलतियां upmsp up board 10th 12th result 2022 सावधान! भूल से भी न करें ये गलती:-

यूपी पुलिस सभी स्टूडेंटों से और उनके पैरेंट्स को आगाह किया है कि वे किसी भी ऐसे शख्स की बातों में न आएं जो उन्हें किसी तरह UPMSP बोर्ड एग्जाम में उत्तीर्ण कराने की गारंटी दे रहा हो. या नंबर बढ़वाने का दावा करता हो. बोर्ड ने सावधान किया है कि यह सिर्फ आपसे पैसे ठगने की साजिश है. आपने में जो लिखा है, सिर्फ उसी आधार पर आपका मूल्यांकन किया गया है और रिजल्ट तैयार किया गया है.

up board 10th 12th result 2022 date notification

यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 डेट को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने जानकारी दी है. इसके अनुसार आज के बाद कभी भी नतीजे प्रकाशित हो सकते हैं.

Important links

Class 10th result 2022 download Click Here
Class 12th result 2022 download Click Here
Official website Click Here
Join telegram links Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *