Aadhaar Card Moblie Number Change: क्या आप सब भी अपने आधार कार्ड में जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं, तो जान लो यह सरल टिप्स

Aadhaar Card Moblie Number Change: आजकल की डिजिटल युग के द्वारा आधार कार्ड आम आदमी  से लेकर सभी लोगों के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड के जरिए आज लाखों काम एक क्लिक के जरिए होते हैं. आधार कार्ड में जो भी डिटेल मौजूद रहती हैं वह  हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि हमारे आधार कार्ड में किसी  भी प्रकार की यदि त्रुटि होती हैं तो हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम विभिन्न तरह की गवर्मेंट स्कीम तथा, पैन कार्ड,  ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक अकाउंट, विद्यालय तथा महाविद्यालय के द्वारा एडमिशन, कंपनी में नौकरी पाने के लिए, सब्सिडी लेने, यानी कहीं भी कोई भी काम हो आधार कार्ड हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है अगर हमारे आधार कार्ड में किसी भी तरह से चलते हैं तो हमारा काम अटक जाता है यानी रुक जाता है। और हमें बाधा हो सकती है।

Aadhaar Card Moblie Number Change
Aadhaar Card Moblie Number Change

हमारे यूआईडी आधार कार्ड के द्वारा बहुत सारी ऐसी पर्सनल डिटेल होती हैं जैसे कि हमारा व्यक्तिगत नाम,  जन्मतिथि, एड्रेस आदि अगर इन सभी मैं किसी भी तरह की त्रुटि होती हैं या किसी भी तरह की लेन-देन या योजना में फायदा लेने के लिए ओटीपी प्रदान किया जाता है उस दौरान आप सभी के मोबाइल नंबर वेद नहीं होते हैं  या आपको ओटीपी प्राप्त नहीं होते हैं तो उस जगह आपको काफी सारी तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। इस स्थिति में आप यदि अपने ओल्ड मोबाइल नंबरों को आधार कार्ड से नए मोबाइल नंबरों में अपडेट करना चाहते हैं तो बस अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप सभी इस पोस्ट के माध्यम से अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर सरल तरीका से अपने मोबाइल से  अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का आसान तरीका

आप सभी को बताते चले कि इस डिजिटल युग के द्वारा आधार कार्ड हमारी पहचान है। और हम सभी आधार कार्ड के जरिए बहुत सारे ऐसे काम ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। लेकिन एक कठिनाई ऐसी है जिसे हम जोर नहीं कर सकते हैं वह है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर हम स्वंय चेंज नहीं कर सकते हैं। यदि आप भी आधार कार्ड से मोबाइल नंबर बदलवाने की जिद पर अड़े है। तो अब घबराने की जरूरत नहीं है आप सभी को जब भी इससे जुड़ी हुई आपको किसी भी परेशानी की सामना करना पड़े तो अपने नजदीकी आधार कार्ड सर्विस सेंटर पर जाना है।

यदि वहां आप भीड़ भाड़ में नहीं जाना चाहते हैं तो आप पहले से  आधार कार्ड बदलाव को लेकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। जिसमें आप कभी भी फ्री रहते हैं उस टाइम का टाइम पीरियड का चुनाव करें। यानी आप अपने चुने हुए समय पीरियड के मुताबिक आधार कार्ड सेवा सेंटर पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा आप सब हमारे दिए गए कुछ नियम का पालन जरूर करें जिसके द्वारा से आप सभी को बहुत सारी सहायता मिलेगी।

How to Aadhaar Card Moblie Number Change

  • इसके लिए सबसे पहले आपको uidai.gov.in आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर Get Aadhar  ऑप्शन के तहत Book an Appointment  के विकल्प पर क्लिक करें।
  • Book an Appointment सेक्शन पर करने के बाद Proceed to Book Appointment  के बटन पर क्लिक करें।
  • उसके पश्चात अपने मोबाइल नंबर डालें  तथा कैप्चा कोड को फील करें। तथा ओटीपी को वेरीफाई करें फिर आधार कार्ड अपडेट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना नाम आधार कार्ड नंबर डालकर फोन नंबर को सेलेक्ट करके प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • उसके पश्चात वह नंबर डालें जो आप बदलवाना चाहते हैं और उसकी ओटीपी को वेरीफाई करें।
  • अब आगे चलकर बुक अप्वाइंटमेंट विकल्प कि सेक्शन पर क्लिक करें।
  •   उसके पश्चात अपने नजदीकी केंद्र दिखाए जाएंगे उसमें से आप अपने पसंद के चुन सकते हैं तथा अपार्टमेंट समय सेलेक्ट कर सकते हैं।
  •  उसके पश्चात आप सभी को ऑनलाइन पेमेंट यानी  (UPI/Net Banking/PaU/Credit/ Debit Card/)  के जरिए ₹50 का भुगतान करें।
  • यह प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात  आप सभी जनरेट पेमेंट रिसिप्ट/ जनरेट एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें।
  •  उसके पश्चात आप अपने सेलेक्ट अपॉइंटमेंट के आधार पर दिए गए समय और चुने गए केंद्र पर विजिट कर सकते हैं तथा अपने फोन नंबर अपडेट करवा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *