PM Kisan 13th Installment Release date, 13th किस्त किसानो का जारी नये साल का तोफा किसानो को मिला

PM Kisan 13th Installment Release date: पूरे देश के किसान भाइयों को आर्थिक स्तर पर अनेक प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ता है, किसानों को हर समय आर्थिक तंगी का शिकार होना पड़ता है, दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि किसान के पास “9 खाते हैं 13” की भूख है। किसानों की इन्हीं समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी, जिसके द्वारा अब पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी होने की खबर सामने आ रही है.

रिलीज तिथि का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। जैसा कि हम जानते हैं कि पीएम किसान योजना की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2018 में की थी। इसके द्वारा सरकार की पीएम किसान 13वीं किस्त रिलीज तिथि के द्वारा किसानों को हर साल ₹6000 की राशि तीन किश्तों के रूप में दी जाती है। 

PM Kisan 13th Installment Release date
PM Kisan 13th Installment Release date

PM Kisan 13th Installment Release Date

भारत सरकार के तहग चलाई जा रही पीएम किसान 13वीं किश्त रिलीज डेट के मुताबिक अब तक 12 किश्तों के तहत किसानों के अकाउंट में ₹24000 की राशि पहुंच चुकी है। पीएम किसान 13वीं किस्त जारी होने की तारीख यह बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा सूचीबद्ध हर किसान को हर 4 महीने के पश्चात यह राशि पीएम किसान सम्मान निधि के द्वारा जाती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको पीएम किसान 13वीं किस्त जारी होने की तिथि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं, जो आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है। आइए इस जानकारी पर विस्तार से प्रकाश डालते हैं।

Article Caption PM Kisan 13th Installment Release date
Objective Economic help of Indian farmers
Tital done installation 12
Third installation date 15 dec. To 20 dec. 2022
12th installation update 17 October 2022
Yojana Name Pm kisan Yojana
Launch by PM Narendra Modi
Launch in 2018
Website http://pmkisan.gov.in

13th Installment date and time 2023

पीएम किसान वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 13वीं किस्त की तिथि व समय 2023 की तारीख की घोषणा मध्य दिसम्बर तक किसानों को 13वीं किस्त तारीख एवं समय 2023 के द्वारा 2000 रुपये प्राप्त होगी। प्रत्येक किसान का अकाउंट, जिसका उपयोग फसल के रखरखाव के लिए किया जाएगा, के लिए दिया गया है।

यहां मैं आपको 13वीं किस्त की तारीख और समय 2023 के द्वारा जानकारी दे रहा हूं उसके बाद हम आपको समझाते हैं कि अगर आपने अभी तक EKYC नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द KYC करवा लें क्योंकि सरकार के नए नियमों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की चौथी किस्त उन्हीं किसानों के अकाउंट में आएगी जिन्होंने ई-केवाईसी कराया है।

How to check the 13th installment list?

 

इन दिनों किसान बहुत चिंतित और उत्सुक हैं कि 13वीं किस्त की लिस्ट कैसे देखें, इसलिए यहां किसानों की सुविधा के लिए हमने नाम की मदद से धन हस्तांतरण के संबंध में लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए कदम प्रदान किए हैं, किसानों की सहायता से 13वीं किश्त की लिस्ट कैसे जांच करें? आप आसानी से अपनी 13वीं किस्त की लिस्ट सफलतापूर्वक देख सकते हैं।

  • इसके लिए सर्वप्रथम किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • 13वीं किस्त लिस्ट की जांच करने के लिए, हमने आपको इस पोस्ट पीएम किसान 13वीं किस्त रिलीज की तिथि के तहत ऑफिसियल पोर्टल का लिंक प्रदान किया है।
  • जैसे ही किसान ऑफिसियल पोर्टल के होम पेज पर आएंगे, किसानों को यहां आकर लाभार्थी लिस्ट टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात किसानों को पीएम किसान 13वीं किस्त जारी होने की तारीख जांच करने के लिए सभी आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।
  • किसानों को यहां अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम और गांव का नाम दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही किसानों ने पीएम किसान 13वीं किस्त जारी होने की तारीख जांच करने के लिए सभी एंट्रीज सही-सही दर्ज कर दी हैं, उसके पश्चात किसानों को गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त लिस्ट के संबंध में सारी जानकारी मिल जाएगी।

13वीं किस्त सूची pdf

जहां तक ​​जानकारी प्राप्त है भारत सरकार द्वारा 13वीं किस्त लिस्ट पीडीएफ प्रत्येक 4 माह बाद उपलब्ध करायी जाती है। ऐसे किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि के द्वारा 13वीं किश्त लिस्ट पीडीएफ के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं, ऐसे किसान टोल फ्री नंबर 155261 पर कॉल करके 13वीं किस्त लिस्ट पीडीएफ के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जो दी जाने वाली है किसानों को दिसंबर से मार्च तक की अवधि के लिए होगा।

पीएम किसान स्थिति 2022

वे किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा रिजिस्ट्रेड हैं, उन्हें ही पीएम किसान स्थिति 2022 के द्वारा डाक्यूमेंट्स के सत्यापन के बाद योजना का लाभ मिलेगा। पीएम किसान योजना की 13वीं योजना का फायदा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके नाम पीएम किसान स्थिति 2022 के द्वारा 13वीं किस्त लिस्ट में हो।

अब आप स्वांय पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जिसका जिक्र हमने इस पोस्ट में किया है, पर जाकर अपने मोबाइल नंबर और अपने आधार कार्ड की सहायता से पीएम किसान स्टेटस 2022 के मुताबिक अपना नाम जांच कर सकते हैं। जहां तक ​​पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है, पीएम किसान सिचुएशन 2022 के मुताबिक जारी की गई लाभार्थी किसानों की राज्य बार और जिलेवार सूची देखें। पीएम किसान सम्मान निधि की तहत 13वीं किस्त 15 दिसंबर से 20 दिसंबर तक लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डाली जाएगी।

पीएम किसान क्या है

पीएम किसान योजना एक ऐसा मंच है जहां से किसानों की आर्थिक मुश्किलें दूर हो जाती हैं। पीएम किसान के द्वारा किसानों को पीएम किसान योजना के जरिए उनकी सहायता के लिए कुछ राशि दी जाती है। यह 6000 रुपये की राशि भी किसानों को उनकी आजीविका के लिए दी जाती है। पीएम किसान योजना का पैसा सीधे किसानों के 10 अकाउंट में भेजा जाता है ताकि पीएम किसान योजना का पैसा कोई दूसरा बिचौलिया न खा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *