Aaj Ka Gold Ka Bhav : सोना का भाव सुनकर खुशी से नाचेंगे अभी घर बैठे चेक करे सोना का ताजा भाव

Aaj Ka Gold Ka Bhav : दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आज सोने की कीमत में गिरावट आई है। लेकिन, एक दिन पहले यानी कल सोने की कीमत में फिर तेजी आई। भारत में गुरुवार को 22 कैरेट सोने की कीमत 55,850 रुपये प्रति 10 ग्राम थी, जो शुक्रवार को 200 रुपये (अंतिम कीमत 56,050 रुपये) थी। वहीं, 24 कैरेट सोने की बात करें तो यह बढ़कर 220 हो गया है। प्रति दस ग्राम सोने का भाव शुक्रवार को 61,150 रुपए था, जबकि गुरुवार को यह 60,930 रुपए था।

Aaj Ka Gold Ka Bhav
Aaj Ka Gold Ka Bhav

Aaj Ka Gold Ka Bhav

विशेष रूप से, सोने और चांदी के निवेश को सुरक्षित माना जाता है। इस लिहाज से यह साल अब तक निवेशकों के लिए अच्छा रहा है। वास्तव में, दोनों धातुओं ने वर्ष की शुरुआत के बाद से महत्वपूर्ण लाभ देखा है। अब इसमें 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी साझा की है. रिपोर्ट के मुताबिक यह साल सोने और चांदी में सुरक्षित निवेश का साल है। वैश्विक मंदी, भू-राजनीतिक अनिश्चितता के साथ-साथ धीमी ब्याज दरों ने सोने की कीमतों को बढ़ावा दिया है।

पिछले कुछ महीनों में सोने की कीमतों में जिस तरह से तेजी आई है, आने वाले दिनों में इसमें कुछ नरमी आने की संभावना है।

सोना-चांदी हो गया है सस्ता

वहीं दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना 430 रुपये की गिरावट के साथ 60,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. वहीं, बीते कारोबारी सत्र में सोना 60,980 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी की कीमत भी 670 रुपये की गिरावट के साथ 75,080 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) शौमिल गांधी ने कहा कि अक्षय तृतीया पर खुदरा मांग में सुधार हो सकता है। इस दिन कीमती सामान और सोना खरीदने के लिए शुभ दिन माना जाता है। अक्षय तृतीया शनिवार को। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में 1,988 डॉलर प्रति औंस की गिरावट आई, जबकि चांदी की कीमत भी गिरकर 25.12 डॉलर प्रति औंस रह गई।

खरीदारी से पहले जान लें ये बात

अगर आप भी बाजार में सोना खरीदने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें। सोने की शुद्धता जांचने के लिए आप आधिकारिक ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ‘बीआईएस केयर ऐप’ से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं कि वह असली है या नकली। इस एप के जरिए आप शिकायत भी कर सकते हैं।

चेक करें गोल्ड का रेट

आप घर बैठे भी चेक कर सकते हैं सोने का भाव। इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप 8955664433 पर मिस्ड कॉल देकर कीमत चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज भेजेंगे उस नंबर पर आपका मैसेज पहुंच जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *