Bihar Board Grace Marks 2022

Bihar Board Grace Marks 2022 ग्रेस मार्क्स कितना तक दे सकता है इस बार बिहार बोर्ड:-

Bihar Board Grace Marks 2022 ग्रेस मार्क्स कितना तक दे सकता है इस बार बिहार बोर्ड:-

ऑल न्यूज़ इन हिंदी में आपका स्वागत है दोस्तों यहां पर हम जानेंगे कि ग्रेस मार्क आप लोगों को कितना दिया जाएगा और किन परिस्थिति में ग्रेस मार्क दिया जाता है तो दोस्तों आप इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे हैं आपको ग्रेस मार्क्स से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगा।

चलिए अब हम जानते हैं कि ग्रेस मार्क्स क्या होता है?
जब किसी विषय में आप फेल करते हैं या फिर कोई डिवीजन कुछ नंबर से छूट रहा होता है तो पास करने के लिए या फिर डिवीजन को आगे बढ़ाने के लिए जो मार्क दिया जाता है उसे ग्रेस मार्क कहा जाता है।

यह मार्क्स कमजोर स्टूडेंट या फिर अच्छे स्टूडेट दोनों के लिए जरूरी है, क्योंकि कमजोर स्टूडेंट को किसी विषय में क्रॉस लगने की उम्मीदें होती है तो अच्छे स्टूडेंट को कोई डिवीजन छुटने की उम्मीद होती है।

Bihar Board Grace Marks 2022 फेल होने पर कितना तक दे सकता है ग्रेस मार्क?

जो स्टूडेंट यह सोचते होंगे कि हम इस विषय में फेल कर जाएंगे वह बिल्कुल ही ना सोचे कि हम इस विषय में फेल कर जाएंगे यदि आप सब्जेक्टिव में अधूरा आंसर भी लिखे हैं तो अधूरा मार्किंग दिया जाएगा लेकिन मार्किंग निश्चित रूप से दिया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कि इस बार यदि किसी दो विषय में वह 4 मार्क्स से फेल कर रहे हैं तो उसे फेल नही करना है उसे पास कर देना है या फिर किसी एक विषय में फेल कर रहे हैं और यदि उन्हें 8 मार्क्स की जरूरत है तो उस परिस्थिति में उन्हें 8 मार्क्स भी दिया जाएगा।

या फिर कोई डिवीजन छूट रहा है 8 मार्क के लिए तो उन्हें 8 मार्क दे करके उसे डिवीजन भी पूरा दिया जाएगा जैसे सेकंड डिवीजन 225 पर है और उन्हें 8 मार्क या 8 मार्क्स से कम सेकंड डिवीजन होने में लग रहा है तो उसे सेकंड डिविजन कर दिया जाएगा। कुछ स्टुडेंट फेल भी कर रहे हैं तो उसे 8 मार्क्स देकर के पास कर दिया जाएगा और उसी प्रकार फर्स्ट डिवीजन भी कर दिया जाएगा यदि आपको 8 मार्क्स छूट रहा है फर्स्ट डिवीजन करने के लिए तो तो उसे फर्स्ट डिवीज भी कर दिया जाएगा।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ।
By:-Mohan kumar

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *