Bihar Board Passing Marks 2022 Class 12

Bihar Board Passing Marks 2022 Class 12 Passing Marks In Bihar Board 12th 2022

Bihar Board Passing Marks 2022 Class 12 Passing Marks In Bihar Board 12th 2022

बिहार बोर्ड के एग्जाम में पासिंग मार्क कितना होता है?

हेलो दोस्तों आपका मेरे वेबसाइट ऑल न्यूज़ इन हिंदी में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको किस विषय में कितना मार्क्स लाने पर पास होता है वह आपको जानकारी देंगे कुछ ऐसे भी स्टूडेंट है जिनका पास मार्क से कम नंबर आने की संभावना है उनके बारे में भी हम बताएंगे की वह पास करेंगे या नहीं तो दोस्तों आप इस पोस्ट पर अंत तक जरूर बने रहें आपको पूरा पूरा नॉलेज आ जाएगा कि कितना मार्क्स लाने पर स्टूडेंट एग्जाम पास करते हैं।

स्टूडेंट चाहे आप जिस भी संकाय का हो उससे यहां कोई मतलब नहीं है हम सभी संकाय के बारे में संपूर्ण जानकारी विषयवार देंगे।

Bihar Board Passing Marks 2022 class 12 Passing Marks In Bihar Board 12th 2022 इतना मार्क आपको एग्जाम से लाना पड़ेगा।

दोस्तों मैं आपको बता दूं की बिहार बोर्ड की जितने भी एग्जाम होते हैं मैट्रिक और इंटर का उन सभी विषयों में पास मार्क 30% होता है। अर्थात आपको जिन विषयों में 100 मार्क का एग्जाम हुआ है उसमें 30 मार्क्स आपको एग्जाम पास करने के लिए लाना ही होगा। एक 100 मार्क्स के एग्जाम होने वाले कुछ विषयों का नाम इस प्रकार है:- गणित, इतिहास ,राजनीतिक शास्त्र ,समाजशास्त्र ,हिंदी ,मैथिली ,अंग्रेजी, लेखा शास्त्र, इत्यादि इन सभी विषयों में आपको पास करने के लिए मात्र 30 नंबर लाना पड़ेगा।

लेकिन जिन विषयों में प्रैक्टिकल होते है जैसे :-मनोविज्ञान, भूगोल, म्यूजिक ,फिजिक्स, केमेस्ट्री ,बायो,उद्यमिता इत्यादि इन विषयों में 70 मार्क्स का एग्जाम होता है जिसमें 35 मार्क्स का ऑब्जेक्टिव तथा 35 मार्क्स का सब्जेक्टिव पूछे जाते हैं तथा 30 मार्क्स का प्रैक्टिकल एग्जाम होता है। यह जो 70 मार्क्स का एग्जाम हुआ है आप लोगों का उसमे से 21 मार्क्स लाना अनिवार्य होता है यानी 70 का 30% होता है स्टूडेंट 21 मार्क्स।

और आपलोगों का जो प्रैक्टिकल एग्जाम हुआ है 30 मार्क्स का उस 30 मार्क्स में आपको 12 मार्क्स लाना अनिवार्य होता है यानी प्रैक्टिकल एग्जाम में 40% मार्क्स लाना होता है।

यदि किसी सब्जेक्ट में 30 मार्क्स नही आता है तो उस परिस्थिति बिहार बोर्ड की तरफ से एक सब्जेक्ट में अनुतीर्ण होते है तो 8 मार्क्स देकर पास कर देंगे और यदि किसी दो सब्जेक्ट अनुतीर्ण होते है और दोनों मिलाकर 8 मार्क्स की जरूरत होते है तो भी बोर्ड उसे पास कर देते है।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ।
By:-Mohan kumar

इसे भी पढ़ें:-http://allnewsinhindi.com/bihar-board-current-news-2022/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *