Bihar Labour Card Payment 2023: सभी लेबर कार्ड धारको को मिलेगा 5000 हजार,जानें पूरी प्रक्रिया

Bihar Labour Card Payment 2023: हेलो दोस्तों अगर आप एक बिहार के रहने वाले निवासी है और आप सब भी लेबर कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप सभी के लिए काफी बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है क्योंकि बिहार में लेबर कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी तरीके से ऑनलाइन कर दिया गया है अगर आप भवन निर्माण से जुड़ा लेबर का काम करते हैं तो आप सभी को Bihar Labour Card 2023 Online Apply अवश्य कराने चाहिए क्योंकि बिहार सरकार (Government of Bihar) लेबर कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए कई सारे योजनाओं के लाभ लाती है जिसमे सबसे प्रमुख है पोशाक और चिकित्सा मदद राशि के रूप में हर साल ₹5000 अकाउंट में भेजी जाती है साथी साइकिल खरीदने के लिए पैसा दी जाती है और Labor Card धारक अपनी बेटी की शादी जब करती है उस समय भी गवर्मेंट के तहत उन्हें मदद राशि दी जाती है।

Bihar Labour Card Payment 2023
Bihar Labour Card Payment 2023

Labour Card Payment Online के लिए गवर्मेंट के तहत एक सूची जारी किया गया हैं। जिस भी लेबर कार्ड धारकों का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें गवर्मेंट के ओर से आई गयी इस योजना के द्वारा 5000 हजार रूपये प्रदान किये जायेगे। यदि आप भी एक श्रमिक हैं और आप भी अब तक अपना कार्ड नहीं बनवाए हैतो तुरंत ही आप अपना श्रमिक कार्ड बनवा लीजिए जिसे आप इस योजना का लाभ उठा सके Labor Card Payment 2023 से जुड़ी समस्त जानकारी जैसे कि मिलने वाली लाभ अपना नाम सूची में कैसे जांच करे है इत्यादि जैसी जानकारियां इस लेख में विस्तार रूप से बताएंगे इसलिए आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Labour Card Payment Online : बिहार लेबर कार्ड पेमेंट 2023

बिहार लेबर कार्ड पेमेंट 2023 गवर्मेंट के ओर से कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए चलायी गयी एक योजना हैं। इस योजना के द्वारा गवर्मेंट की तरफ से कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए Labour Card जारी किया जाता है। जिसके द्वारा अलग अलग योजना के द्वारा उन्हें वर्ष में 5000 रु की राशि प्रदान की जाती हैं जिससे की अपना जीवन यापन ठीक से कर पाए। Labour Card Payment Online योजना के द्वारा लाभ प्रदान करवाने के लिए गवर्मेंट के ओर से एक सूची Bihar Labour Card Payment List जारी किया जाता हैं।

Bihar Labour Card Payment List में जिस भी लेबर कार्ड धारक का नाम उपस्थित रहता हैं उन्हें इस योजना के द्वारा लाभ प्रदान किया जाता हैं। Labour Card उन कमजोर वर्ग के श्रमिकों के लिए बनाया जाता हैं जो दिहाड़ी मजदूरी का काम करते हैं जैसे कि राजमिस्त्री, बढ़ई, लोहार, पेंटर, मजदूर या किसी भी तरह का मजदूरी इत्यादि। बिहार लेबर कार्ड पेमेंट 2023 के लिए मजदूर बिहार लेबर कार्ड में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

बिहार लेबर कार्ड के लिए पात्रता (Bihar Labour Card Online Apply Eligibility)

  • श्रमिक कार्ड बनाने के लिए श्रमिकों को बिहार के स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • श्रमिकों की कम से कम उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिक से अधिक उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • सभी मजदूर श्रमिक जिन्होंने 12 महीने से कम से कम 90 दिन श्रमिक के रूप में कार्य किया हो वह यह कार्ड बनवाने के लिए पात्र है।
  • श्रमिक कार्ड परिवार में किसी और सदस्य का नहीं बना होना चाहिए।
  • इस कार्ड को बनाने के लिए मजदूर को असंगठित क्षेत्र के मजदूर होना होगा।

Bihar Labour Card Payment 2023 से मिलने वाला लाभ

  • शिक्षा है तो आर्थिक सहायता— इसके द्वारा रजिस्टर्ड किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद श्रमिक के पुत्र या पुत्री राजकीय आईटीआई प्राप्त कर सकते हैं जिसके द्वारा कोचिंग फीस के लिए ₹5000 की राशि दी जाती है।
  • प्रसूति लाभ – इसके द्वारा रजिस्टर्ड किए हुए 1 साल पूरे होने के बाद अकुशल श्रमिकों के लिए निर्धारित कम से कम मजदूरी के नपे दिनों के वेतन के बराबर की राशि रजिस्टर्ड महिला निर्माण श्रमिक को प्रथम दो माह के लिए देय होता है।
  • साइकिल क्रय योजना – इसके द्वारा रजिस्टर्ड किए हुए 1 साल पूरे होने के बाद श्रमिक को साइकिल क्रेनकरने के उपरांत अधिक से अधिक प्रति 3500 की राशि दी जाती है।
  • उपकरण क्रय योजना – इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद श्रमिक को उपकरण के लिए ₹15,000 की राशि दी जाती है।
  • भवन मरम्मत अनुदान योजना – इसके तहत पंजीकृत किए हुए 3 साल पूरे होने के बाद अधिकतम 20,000रुपए केवल एक बार लेकिन यह लाभ उन्हें नहीं मिलेगा जिन्हें भवन साइकिल या और चारों की राशि पहले ही मिल चुकी है।
  • पेंशन – इसके तहत पंजीकृत किए हुए 5 साल पूरे होने के बाद एवं छह वर्ष की आयु के उपरान्त₹1000 प्रतिमाह पेंशन दी जाती है।
  • विकलांगता पेंशन – इसके तहत स्थायी रूप से विकलांग व्यक्ति को ₹1000 की राशि दी जाती है।
  • दाह संस्कार हेतु आर्थिक सहायता – इस योजना के तहत पंजीकृत कर्मकारके आश्रित को ₹5000 की राशि दी जाएगी।
  • पितृत्व लाभ – न्यूनतम एक वर्ष की सदस्यता पूर्ण होने पर पुरस्का मँगा अर्जुन की पत्नी बोर्ड मेंनिबंधित नहीं होउनकी पत्नी के प्रथम दो प्रसवों के लिए ₹6000 प्रति पर सब की दर से दिया जाएगा।
  • विवाह के लिए वित्तीय सहायता – 50,000 तक नियंत्रित पुरुष महिला कामगार को तीन वर्षों तक के लिए अनिवार्य रूप से सदस्य रहने पर उनके दो व्यस्क पुत्रियोको अथवा महिलाओं सदस्यों को लेकिन दूसरी शादी करने पर इस योजना के हकदार नहीं है।
  • नकद पुरस्कार – इसके तहत पंजीकृत किए हुए 1 साल पूरा होने के बाद निबंधित निर्माण मजदूर के अधिकतम दो बच्चों को बिहार राजकीय अधीन संचालित किसी भी बोर्ड से10 वीं और 12 वीं की परीक्षा में 80% या उससे यदि अंक प्राप्त करने पर 25,000 ,70% से 80% तक अंक प्राप्त करने पर 15,000 , 60% से 70% तक अंक प्राप्त करने वालेको 10,000 का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • हितग्राही को चिकित्सा सहायता – जिन श्रमिकों को मुख्यमंत्री चिकित्सा मदद कोष से राशि प्राप्त नहीं हुई है उन्हें और साथ ही रोगों के उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समतुल्य राशि दी जाएगी।

How to Check Bihar Labour Card Payment List

अगर आप भी गवर्मेंट के तहत लायी गयी योजना Labour Card Payment 2023 के तहत अपना अप्लाई कराए हैं और एक लेबर कार्ड धारक हैं तो गवर्मेंट के तहत Bihar Labour Card Payment List जारी किया गया हैं।यदि आप सबका नाम इस लिस्ट में शामिल होगा तो आपको Bihar Labour Card Payment 2023 के तहत अलग अलग योजना के लिए अनुदान राशि प्रदान करायी जायेगी। आप Labour Card Payment Online के तहत अपना नाम Bihar Labour Card Payment List में कैसे चेक कर सकते हैं उसके बारे में नीचे कुछ स्टेप्स बताये गए हैं जिसका पालन करके आप अपना नाम इस लिस्ट में देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आप सभी को इस Official Website पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सबके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • Home Page पर जाने के पश्चात वहां आप सभी को Register Labour का Option मिलेगा।
  • जिस पर आप सबको क्लिक करना होगा।
  • उस पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी के सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जहाँ आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे District/Area/Municipal Corporation और Ward No. भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आप सभी को Search पर क्लिक कर देना होगा।
  • फिर इसके पश्चात आप सभी के सामने Labour Card Payment 2023 List खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *