Bihar Police SI Recruitment 2023 : बिहार पुलिस दरोगा बहाली को लेकर बड़ी खबर, इस महीने आएगा फॉर्म.

Bihar Police SI Recruitment 2023 : बिहार राज्य में बंपर भर्तियां चल रही हैं, एक तरफ जहां शिक्षकों के 1.70 लाख पदों पर भर्ती हो रही है, वहीं दूसरी तरफ सिपाहियों के 2100 से ज्यादा पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. अब एसआई भर्ती परीक्षा 2023 का अपडेट भी आ गया है, बिहार राज्य ने इंस्पेक्टर भर्ती के लिए परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

बिहार में फिलहाल बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा और प्रतिबंधित सब इंस्पेक्टर और सब डिविजनल फायर स्टेशन ऑफिसर की बहाली चल रही है। अब उम्मीद है कि बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के बाद बिहार पुलिस सद्रोघा रिकवरी परीक्षा घोषित की जा सकती है।

Bihar Police SI Recruitment 2023
Bihar Police SI Recruitment 2023

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। जल्द ही बिहार सरकार बिहार पुलिस एसआई रिकवरी परीक्षा 2023 की घोषणा करने जा रही है।

हाल ही में पुलिस एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने कहा था कि बिहार पुलिस सिपाही परीक्षा के बाद दारोगा बहाली की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. उन्होंने यह भी बताया कि इंस्पेक्टर के 1288 और स्टोनो एएसआई के 194 पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी मई में शुरू होगी. निरीक्षकों की बहाली से संबंधित अनुरोध बिहार राज्य के अंतर्गत निर्वाचन बोर्ड को भेजा जाएगा।

एसआई

बिहार पुलिस एसआई भर्ती के लिए स्नातक योग्यता मांगी जा सकती है।

आयु सीमा- सामान्य वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा एसआई के लिए 37 वर्ष और कांस्टेबल के लिए 25 वर्ष है। आरक्षण नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

डीएसपी

डीएसपी के पद पर सीधी भर्ती के तहत चयन बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा किया जाता है, कांस्टेबल के पद के लिए चयन केंद्रीय चयन बोर्ड (सीएसबीसी) द्वारा किया जाता है और सब इंस्पेक्टर पद के लिए चयन बिहार पुलिस के तहत किया जाता है। सेवा आयोग (बीपीएसएससी)। ये सभी आयोग अपनी-अपनी भर्ती परीक्षाएं आयोजित करेंगे। विभिन्न विज्ञप्ति जारी करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *