Bihar Sarkar Job : बिहार में बीएओ के 866 पदों पर होगी नियुक्ति ! महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण, जानिए अन्य डिटेल्स.

Bihar Sarkar Job ; बिहार के प्रखंडों में प्रखंड कृषि पदाधिकारी (बीएओ) और इसके समकक्ष अधिकारियों के 866 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. इसके लिए कृषि विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है. अब सामान्य प्रशासन विभाग बीपीएससी को अनुशंसा करेगा और बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी.

Bihar Sarkar Job
Bihar Sarkar Job

महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण :

हम आपको बता दें कि बीएओ भर्ती नियमों में कुछ संशोधन किए गए हैं। इसके अनुसार नियुक्ति बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा के तहत की जायेगी. इस नियुक्ति में महिलाओं के लिए 35 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है. इस आरक्षण का लाभ सिर्फ राज्य के आदिवासियों को ही मिलेगा. इसमें महिलाओं के लिए 292 पद आरक्षित हैं. आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है।

जानिए किसे और कितना मिलेगा आरक्षण :

कृषि विभाग द्वारा चिन्हित कुल 866 पदों में से 350 पद अनारक्षित श्रेणी के लिए हैं, जबकि 87 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 157 पद अति पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 97 पद पिछड़ा वर्ग (बीसी), 97 पद हैं। अनुसूचित जाति (एससी) की महिलाओं के लिए 140 पद, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए नौ और पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 26 पद आरक्षित हैं।

See also  Bihar Board 12th Result 2023 : बिहार बोर्ड रिजल्ट पर बड़ा अपडेट! क्या आप जानते हैं 12वीं का रिजल्ट कब जारी होगा? आप ऐसे चेक कर पाएंगे नतीजे.
 
उपरोक्त पदों पर श्रेणीवार महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। इसके तहत सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 122 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) की महिलाओं के लिए 26 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 56 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 33 पद, अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए 52 पद आरक्षित हैं। तीन पद.

650 अंकों की होगी परीक्षा :

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 650 अंकों की परीक्षा आयोजित करेगा। इसमें 100 अंकों की हिंदी, 100 अंकों की सामान्य विज्ञान, 200 अंकों की कृषि विज्ञान और 50 अंकों की मौखिक परीक्षा होगी। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के पोते/पोतियों को दो फीसदी आरक्षण मिलेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *