अभी- अभी बिहार बोर्ड 10th 12th स्क्रूटनी रिजल्ट जारी 2023 | ऐसे चेक करें रिजल्ट सबसे पहले मार्कशीट के साथ

Bseb Matric Inter Scrutiny Result Out 2023

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने अभी मैट्रिक इंटर स्क्रूटनी 2023 का परिणाम घोषित किया है, सभी उम्मीदवार जिन्होंने इंटर मैट्रिक स्क्रूटनी 2023 का फॉर्म भरा था, सभी उम्मीदवार बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से 10वीं 12वीं स्क्रूटनी 2023 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं बिहार बोर्ड ने सभी अभ्यर्थियों के स्क्रूटनी रिजल्ट के लिए पिछले कुछ दिनों के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए इंटर मैट्रिक 2023 स्क्रूटनी रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया। तथा एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड के जरिए मैट्रिक इंटर 2023 स्क्रूटनी का रिजल्ट सभी परीक्षार्थियों ऑनलाइन देख सकते हैं। जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे बॉक्स में दीया गया है।

Bseb Matric Inter Scrutiny Result Out 2023
Bseb Matric Inter Scrutiny Result Out 2023

Matric Inter Scrutiny Result क्या होता है?

आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दोनों छात्रों के लिए पहले मैट्रिक इंटर जारी किया था. और उसके बाद कोई भी छात्र अपने अंको से संतुष्ट नहीं होता है, या 1, 2, 3……….. अंक अनुत्तीर्ण होने पर ऐसे छात्रों के लिए बिहार बोर्ड द्वारा स्क्रूटनी फॉर्म लिया जाता है, जिसे छात्र अपनी कॉपी के सत्यापन के लिए आवेदन कर दोबारा जांच सकते हैं। और उनके परिणाम फिर से प्रकाशित होते हैं। इसे स्क्रूटनी रिजल्ट कहा जाता है।

बता दें कि जो छात्र मैट्रिक इंटर के रिजल्ट से असंतुष्ट थे, उन छात्रों को दूसरा मौका दिया गया और सत्यापन के लिए आवेदन किया, उन छात्रों के लिए अच्छी खबर है जिन्होंने सत्यापन के लिए आवेदन किया था। बिहार ने रिजल्ट जारी कर दिया है. सभी बच्चे जो बोर्ड, स्काटोनी रिजल्ट देखना चाहते हैं, वे आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं। जिसका सीधा लिंक नीचे दिया गया है।

मैट्रिक, इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट जारी 2023

बता दें कि बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक इंटर दोनों विद्यार्थियों का रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा घोषित कर दिया गया था रिजल्ट की घोषणा मैट्रिक वाले विद्यार्थियों को 31 मार्च के किया गया था और वही इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों का रिजल्ट बिहार बोर्ड के द्वारा 21 मार्च को घोषित किया गया था. स्कूटनी के लिए आवेदन की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दिया गया था जो उसे चैस कुछ नहीं किए थे उन सभी विद्यार्थियों को स्कूटनी का रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी कर दिया गया है जो भी बच्चे स्कूटनी का रिजल्ट देखना चाह रहे हैं और देख सकते हैं बहुत सारे विद्यार्थियों का 10 से 20 नंबर तक स्कूटनी में नंबर बड़ा अगर आप भी स्क्रूटिनी है।

कैसे चेक करें बिहार बोर्ड मैट्रिक, इंटर स्क्रूटनी का रिजल्ट

मैट्रिक इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट 2023: मैट्रिक इंटर के वही छात्र जो स्क्रूटनी रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, वे छात्र आसानी से स्क्रूटनी रिजल्ट खुद चेक कर सकते हैं। आप अपना रिजल्ट अपने स्कूटनी यूजर आईडी और पासवर्ड से चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिया गया है

Bihar Board 10th & 12th Scrutiny Result 2023 ऑनलाइन कैसे देखें

● सबसे पहले छात्र को बिहार बोर्ड की जांच करनी होगी

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां प्रकाशित 10वीं और 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

● फिर आप अपना रिजल्ट आसानी से देख पाएंगे।

● अब मैं आप सभी को इस प्रक्रिया को और विस्तार से समझाने की कोशिश करता हूँ। जिसके बारे में हमने आपको नीचे पॉइंट्स के माध्यम से समझाया है।

● सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की जांच करनी होगी

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और

इसका होम पेज खुल जाना चाहिए।

● बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद यहां आपको बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 का लिंक मिलेगा और आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।

● जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे

आपके सामने एक नया पेज खुलेगा

आएगा

● अगर आप 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आपको यहां 12वीं के रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

● अगर आप 10वीं का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो यहां आपको 10वीं के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

● इसके बाद एक बार फिर से आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा और यहां पर आपसे कुछ जानकारी को भरने के लिए कहा जाएगा।

● यहां पर आप अपना रोल नंबर, और अपना सेंटर कोड काले एवं कैप्चा कोड को सॉल्व कर ले ।

● अब इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद
यहां पर गेट रिजल्ट का आपको ऑप्शन
मिलेगा और आप इस वाले ऑप्शन वाले
पर क्लिक कर दीजिए।

● इतना करते ही आपके सामने परीक्षा
परिणाम आ जाएगा और आप इस पर
बिहार बोर्ड 10वीं एवं 12वीं स्क्रूटनी रिजल्ट 2023 को घर बैठे देख पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *