LPG Gas Cylinder Rate Today: अब ₹587 में मिलेगा गैस सिलेंडर, इन 12 राज्यों में लागू हुआ नियम

LPG Gas Cylinder Rate Today: मोदी सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों पर नया अपडेट जारी किया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि महंगाई दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और ऐसे में आम लोगों को अपने दैनिक जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में डीजल पेट्रोल से लेकर कुकिंग गैस की डिमांड है। सरकार ने जनहित को ध्यान में रखते हुए एक नई घोषणा करते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर पर नई सब्सिडी देने का आदेश दिया है.

LPG Gas Cylinder Rate Today
LPG Gas Cylinder Rate Today

सरकार की ओर से जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक, गैस सिलेंडर के दाम में अब कमी आ सकती है. क्योंकि सरकार अब गैस सिलेंडर पर अतिरिक्त सब्सिडी देने को तैयार हो गई है. अब गैस सिलेंडर 1100 रुपये की जगह 587 रुपये में मिल सकता है। लेकिन गैस सिलेंडर के नए नियम कुछ ही राज्यों में लागू होंगे।

12 राज्यों में लागू नए नियम

सरकार ने फैसला किया है कि गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना पहले 12 राज्यों में लागू की जाएगी। इस नए नियम के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर काफी सस्ते हो जाएंगे और आम आदमी महंगाई की समस्या से कुछ हद तक मुक्त हो जाएगा. वहीं, मुख्यमंत्री ने घर का गैस सिलेंडर योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर बांटने की भी घोषणा की.

जानें कहां मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कानपुर, ओडिशा जैसी जगहों पर आप गैस सिलेंडर की कीमत में कमी देख सकते हैं। यह नया नियम 25 मई से प्रभावी होगा। 25 मई के बाद ग्राहक गैस सिलेंडर बुक करते ही ग्राहक को केवल ₹587 का भुगतान करना होगा। कुछ राज्य सरकारें बीपीएल परिवारों को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना बना रही हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राजधानी दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 1856 रुपये में मिल रहा है. ऐसे में राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. बता दें कि सरकार यह नया सख्त कदम ऐसे में उठा रही है कि कमोडिटी की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी से लोग काफी परेशान हैं.

Gold Price Today यहाँ क्लिक करें
School College Holiday यहाँ क्लिक करें
Pan Card Update यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *