CTET Admit card 2022 : इस दिन आएगी सीबीएसई सीटीईटी प्रवेश पत्र, उम्मीदवार कर लें नोट.

CTET 2022 Admit Card : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता एग्जाम (CTET) का आयोजन किया जाना है। इसके लिए उम्मीदवार को तारीखों का इंतजार है। माना जा रहा है कि सीटीईटी की एग्जाम जनवरी 2023 में आयोजित की जाएगी। इसके लिए प्रवेश पत्र एग्जाम के कुछ दिन पहले सीटीईटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। हालांकि बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई ऑफिसियल जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

दरअसल, सीबीएसई सीटीईटी की एग्जाम का आयोजन दिसंबर से जनवरी के बीच में होना है। वहीं ऑफिसियल नोटिस में यह लिखा गया है कि एडमिट कार्ड परीक्षा के आयोजन से एक हफ्ते पहले रिलीज कर दिए जाएंगे। इसलिए अब संभावना है कि एडमिट कार्ड कभी भी रिलीज हो सकता है। हालांकि अभी तक CBSE की ओर से इस संबंध में कोई ऑफिसियल नोटिस तो जारी नहीं की गई है, इसलिए विद्यार्थी को सलाह दी जाती है कि, वे पोर्टल ctet.nic.in पर विजिट करके इसकी चेक करते रहें।

CTET 2022 Admit Card
CTET 2022 Admit Card

CTET एग्जाम CBT मोड में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार प्रथम पाली 1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित होने वाली है। दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। एग्जाम की सही तारीख और पाली का उल्लेख अभियार्थी के एडमिट कार्ड पर किया जाएगा।

परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र पर दिए गए रिर्पोटिंग टाइम पर पहुंचना होगा। देरी से पहुंचने वाले उम्मीदवार को सेंटर पर अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी। बता दें कि सीटीईटी योग्यता सर्टिफिकेट की वैधता अवधि सभी श्रेणियों के लिए आजीवन कर दी गई है।

सीटीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अभियार्थी को ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर ‘CBSE CTET Admit Card 2022’ लिंक पर क्लिक करें (जल्द एक्टिव होगा)। अब नये पेज पर अपना एप्लीकेशन संख्या, जन्मतिथि और सिक्‍योरिटी पिन दर्ज कर सबमिट करें। इसके बाद प्रवेश पत्र स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड करें। अब आगे के लिए हॉल टिकट का एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *