CTET Notification

CTET Notification: सीटीईटी 2022 का नोटिफिकेशन इस दिन हो सकता है जारी:-

CTET Notification: हेलो दोस्तों आप सबके लिए हम एक बहुत खुशखबरी लेकर आए हैं आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि central Board of secondary Education Central Teacher Eligibility test july 2022 notification (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई 2022 नोटिफिकेशन) बहुत ही जल्द जारी होने वाली है.

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी का आयोजन किया जाता है सीबीएससी के सूत्रों से पता चला है कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन इसी सप्ताह में कभी भी जारी कर सकता है मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि इस माह 15 तारीख तक सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जो भी उम्मीदवार इस आवेदन के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सभी नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही इसके लिए आवेदन करें।

CTET Notification Highlight:-

 

Conducting Body Central Board of Secondary Education
Exam Name CTET July 2022
Notification Name CTET 2022 Notification
CTET Notification 2022 Release Date May 2022 (Releasing Soon)
CTET 2022 Application Start Date May 2022 (Last Week)
CTET 2022 Last Date June 2022
Eligibility B.Ed Pass
CTET 2022 Exam Date July 2022
CTET 2022 Application Form Mode Online
Type of Paper Paper 1 and 2
Mode of Exam CBT Mode
Type of Post Application Form
CTET 2022 Notification Download ctet.nic.in

दोनों पेपर पास करने पर इन कक्षा के बन सकते हैं टीचर ctet july 2022 notification:-

 

सभी उम्मीदवार के जानकारी के लिए हम बता दें कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन सीबीएसई द्वारा किया जाता है सीबीएसई सीटीईटी का नोटिफिकेशन साल मे 2 बार इस परीक्षा का आयोजन करती है एक बार जुलाई महीने और दूसरी बार दिसंबर माह में आयोजित होती है सीबीएसई सभी उम्मीदवार के लिए अपनी ओर से दो पेपर का आयोजन करती है पहला पेपर कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं और दूसरा पेपर आयोजित कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखती है ज्यादा जानकारी के लिए आप सबको बता दें कि जो उम्मीदवार प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उन सभी उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित की गई पहला पेपर और दूसरा पेपर दोनों में शामिल होना जरूरी है।

सभी स्टूडेंट सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप सब हमारे इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहे इस पोस्ट के माध्यम से आप सबको सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी की तारीख और सीटीईटी जुलाई 2022 में आवेदन कैसे करें इस सब के बारे में हम पूरी जानकारी देंगे सीटीईटी नोटिफिकेशन से जुड़ी सभी बातों को जानने के लिए आप सबको हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहना होगा।

सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन ctet notification 2022 eligibility:-

आप सभी उम्मीदवार के जानकारी के लिए सबसे पहले आप सब को यह बता दे कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन सीबीएसई की ओर से की जाती है इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार को दो पेपर देना होता है पहला पेपर उन्हें देना होता है जो पहली कक्षा से लेकर पांचवी कक्षा तक के छात्रों को पाने की इच्छा रखते हैं उन्हें होता है जो की छठी कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को बता रहे हैं कि उम्मीदवारों में शामिल होते हैं।

उस उम्मीदवार को स्कूल तथा अपर प्राइमरी स्कूल के छात्रों को पढ़ाने के लिए चुने जाते हैं इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा साल में दो बार की जाती है पहला परीक्षा जुलाई माह में और दूसरा परीक्षा दिसंबर माह में आयोजित की जाती है इस समय पूरे देश में कर रहे हैं उम्मीदवार सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन के आने का इंतजार सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होते ही सभी उम्मीदवार इसमें कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन मीडिया रिपोर्ट से उम्मीद लगाई जा रही है कि 15 मई तक सीटीईटी जुलाई 2022 के नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

paper 1 ( पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 1 Eligibility )

– 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय
डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन
या
50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed
या
50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (स्पेशल एजुकेशन)
या
50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड

paper:-2 ( छठी कक्षा से 8वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 1 Eligibility )

ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed
या
50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम सब में सीटीईटी जुलाई 2010 नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी देने की प्रयास करेंगे इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी उम्मीदवार को सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन से लेकर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जानकारी पाने के लिए आप सभी उम्मीदवार को सिर्फ हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

सीटीईटी में आवेदन करने वाले सभी छात्र छात्रा की शैक्षणिक योग्यता ctet notification 2022 eligibility

Ctet july 2022 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी सीटीईटी में आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवार पहले इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पुराने नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

CTET july 2022 application fees (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए आवेदन शुल्क):-
सामान्य या ओबीसी उम्मीदवार को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹1000 भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹1200 शुल्क देना होगा एससी एसटी और दिव्यांगजन उम्मीदवार को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹500 का भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹600 शुल्क जमा करना होगा आप सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन शुल्कों का भुगतान करना होगा।

एग्जाम पैटर्न ऑफ़ सीटीईटी 2022– (CTET Exam Pattern 2022 – Stages)

CTET 2022 आधिकारिक परीक्षा पैटर्न के अनुसार, CTET 2022 निम्नलिखित दो पेपरों के लिए आयोजित किया जाएगा ctet july 2022 application

पेपर I (प्राथमिक चरण)

पेपर- II (प्रारंभिक चरण)

सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 1 (प्राथमिक चरण)

CBSE द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2022 के अनुसार, पेपर I में निम्नलिखित 5 खंडों से प्रश्न होंगे। सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 1 के अनुसार प्रत्येक में में 1-1 अंक के 30 प्रश्न होंगे। हर सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा।

सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 2 (प्राथमिक चरण)

CBSE सीटीईटी 2022 एग्जाम पैटर्न में पेपर II परीक्षा प्रारूप सीटेट दिया है। पेपर II में पांच भागों के प्रश्न शामिल होंगे: भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (केवल सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के लिए), और गणित और विज्ञान (केवल गणित और विज्ञान के शिक्षकों के लिए) .

यदि आप लोगों के यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *