How to Become Agniveer

How to Become Agniveer: अग्निवीर कैसे बनें, 12 वीं के बाद सेना, नेवी, एयरफोर्स में शामिल होने के ये हैं तरीके

Agniveer Jobs: अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी. इसके साथ ही उन्हें एक फिजिकल टेस्ट भी देना होगा, जिसमें फिजिकल फिटनेस औरमेजरमेंट टेस्ट शा है. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा.

Agniveer Recruitment: अग्निपथ योजना के विरोध में चल रहे विरोध के बीच भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना ने अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है. योजना के तहत 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जाएगा. अग्निवीर की नौकरी 4 साल की होगी. उन्हें एक साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी और आपात स्थिति में वे मेडिकल लीव के लिए आवेदन कर सकेंगे.

चार साल बाद मिलेंगे 11.71 लाख रुपये 

पहले साल के लिए चयनित उम्मीदवारों को 30,000 रुपये, दूसरे साल में 33,000 रुपये, तीसरे साल में 36,500 रुपये और चौथे साल में 40,000 रुपये महीना मिलेंगे. हर महीना सैलरी से लगभग 30 प्रतिशत एक कोष में जरूरी रूप से जमा किया जाएगा. इस तरह, अग्निवीरों को चार साल में उनके वेतन से कुल 5.02 लाख रुपये की बचत होगी. आगे सरकार भी इतनी ही राशि उनके कोष में रखेगी. यह पीएफ की तरह दोहरा फायदा होगा. इस अमाउंट पर ब्याज भी मिलेगा. चार साल के समय में वेतन कटौती और सरकार के योगदान से बचत करीब 11.71 लाख रुपये हो जाएगी.

Indian Air Force: भारतीय वायु सेना में अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई है. पहले बैच की भर्ती दिसंबर तक पूरी हो जाएगी और उनकी ट्रेनिंग इस साल 30 दिसंबर तक शुरू हो जाएगी. प्रक्रिया के तहत चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर वायु कहा जाएगा. केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों को आवेदन करने की अनुमति है. उम्मीदवारों को कक्षा 12 या समकक्ष पास होना चाहिए.

Indian Airforce Agniveer Bharti 2022 -Highlights

विभाग का नाम भारतीय वायु सेना
भर्ती बोर्ड इंडियन एयर फोर्स
योजना का नाम अग्निपथ भर्ती योजना
पद का नाम अग्निवीर
कुल पद – पद
वेतनमान 30000 – 40000
नौकरी स्तर राष्ट्रीय स्तर
श्रेणी Defence Jobs
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
परीक्षा मोड ऑफलाइन
भाषा हिंदी
नौकरी स्थान संपूर्ण भारत
विभागीय वेबसाइट indianairforce.nic.in

Indian Navy: नौसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना 25 जून तक जारी हुई. इस साल पहला नौसेना ‘अग्निवीर’ ट्रेनिंग बैच 21 नवंबर से आईएनएस चिल्का, ओडिशा में शुरू किया जाएगा. इसके लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं. भारतीय नौसेना में वर्तमान में 30 महिला अधिकारी विभिन्न जहाजों पर तैनात हैं. युद्धपोतों पर महिला अग्निवीरों को भी तैनात किया जाएगा.

Indian Army: भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया जुलाई से शुरू होगी. दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेना को 25,000 अग्निवीरों का पहला बैच मिल जाएगा. इसके बाद अगले साल फरवरी के आसपास अग्निवीरों के दूसरे बैच की भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें से 40,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी. उम्मीदवार भारतीय सेना में अग्निवीर के रूप में joinindianarmy.nic.in पर अलग अलग कैटेगरी जैसे सामान्य ड्यूटी – ऑल आर्म्स, टेक, एवन और एमएन परीक्षक, क्लर्क, स्टोर कीपर तकनीकी और ट्रेडमैन में आवेदन कर सकते हैं.

AGNIVEER SELECTION PROCESS 

अग्निवीर की भर्ती के लिए आवेदकों को लिखित परीक्षा देनी होगी इसके साथ ही उन्हें एक फिजिकल टेस्ट भी देना होगा जिसमें फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेजरमेंट टेस्ट शामिल है. इसके बाद मेडिकल टेस्ट होगा. चार साल बाद हर चार में से एक अग्निवीर को स्थायी नौकरी दी जाएगी. इसके अलावा, उन्हें संस्थानों से स्नातक डिग्री प्रोगम में पढ़ाया जाएगा, जिन्हें देश और विदेश में मान्यता प्राप्त होगी. कई राज्य सरकारों ने कहा है कि पुलिस की सेवा समाप्त होने के बाद पुलिस और संबद्ध बलों में अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी. गृह मंत्रालय ने कहा है कि वह सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के दौरान योग्य अग्निशामकों को प्राथमिकता देगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *