LPG Gas Cylinder New Rate: फिर से बढ़ते नजर आया एलपीजी के दाम, यहाँ देखें नए रेट

LPG Gas Cylinder New Rat: नमस्कार दोस्तों, आज के इस नए पोस्ट में हम आप सभी को एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाली हूं, दोस्तों आज के जमाने ऐसा कौन सा घर हैं जिस घर में एलपीजी गैस सिलेंडर नही है हर एक घरों में होता ही है इसलिए ये पोस्ट आप सबके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। एलपीजी गैस होना हमारे घर में आवश्यक हो गया है क्योंकि आज कल सब उसी पर खाना पकाते है और खाते है। एलपीजी गैस सिलेंडर खाना बनाने का मुख्य स्रोत बन चुका है क्योंकि आज के टाइम में कोई भी धुएं का कार्य नहीं करना चाहता है |

सभी साफ सफाई पूर्वक खाना को बनने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि एलपीजी गैस सिलेंडर की खर्च बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है जिसके कारण इसकी कीमत काफी महंगा होता जा रहा है और आज की महत्वपूर्ण बात आप सभी के लिए काफी फायदेमंद होने वाली है जिसमें आपको बताएंगे कि एलपीजी सिलेंडर की दामों में फिर से जहां पर हुआ है जो कि आप सभी की जेब पर असर डालने वाला है।

LPG Gas Cylinder New Rate
LPG Gas Cylinder New Rate

LPG Gas Cylinder New Rate

आप सभी एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों को बताते चले कि आपके तहत यह सिलेंडर प्रत्येक महीना खरीदा जाता है जो कि बहुत ही नॉर्मल बात है लेकिन आप सभी को बता दें कि यह आम बात आपकी पॉकेट पर असर डाल सकती है क्योंकि इस बार फिर से एलपीजी सिलेंडर की दामों में तेज रफ्तार दिखाई दी गई है जिसके द्वारा अब आपके लिए ₹50 अधिक राशि जमा करनी होगी तभी आपके लिए गैस सिलेंडर प्राप्त हो पाएगा। आप सभी के लिए हमारे पेज के द्वारा से प्रत्येक दिन एलपीजी गैस सिलेंडर मूल्यों का चित्रण प्रदान किया जाता है |

जिसमें इस बार मूल्य में फिर से आगे कर दी गई है जिसके द्वारा से आपके लिए कुछ बड़े महानगरों के एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों का विवरण हमारे पेज के माध्यम से दिया जाएगा ताकि आपके लिए आपके अपने शहर में मिलने वाली एलपीजी गैस की कीमत की जानकारी प्राप्त हो पाएगी और आप अगले माह के एलपीजी गैस सिलेंडर को खरीदने हेतु संबंधित राशि का प्रयोग कर पाएंगे हमें आशा है कि आप के लिए हमारे पेज के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी जिसे आप पूरा अवश्य पढ़ें।

14.2 kgs LPG Gas Cylinder New Rate – Metro Cities

नई दिल्ली ₹ 1,053.00
मुंबई ₹ 1,052.50
गुडगाँव ₹ 1,061.50
बेंगलुरु ₹ 1,055.50
चंडीगढ़ ₹ 1,062.50
जयपुर ₹ 1,056.50
पटना ₹ 1,142.50
कोलकाता ₹ 1,079.00
चेन्नई ₹ 1,068.50
नोएडा ₹ 1,050.50
भुवनेश्वर ₹ 1,110.00
हैदराबाद ₹ 1,105.00
लखनऊ ₹ 1,090.50
तिरुवनंतपुरम ₹ 1,062.00

What is LPG?

एलपीजी गैस सिलेंडर जिस सिलेंडर में पैट्रोलियम गैस भरी जाती है। एलपीजी गैस काफी ज्वलनशील होती है जिसका मुख्य कार्य खाना बनाने हेतु उपयोग किया जाता है जिसमें यह सिलेंडर आपके लिए घर घर में देखने को मिल जाता है। एलपीजी सिलेंडर को लाल रंग से रंगा जाता है ताकि वह खतरे का निशान बनाई जा सके क्योंकि यह गैस काफी ज्वलनशील होती है जिसे सुरक्षा पूर्वक रखा जाता है ताकि यह किसी भी व्यक्ति को नुकसान ना पहुंचा सके।

एलपीजी गैस सिलेंडर को प्राप्त करने के लिए आपको नजदीकी गैस सेवा केंद्र जाना होता है जहां पर आपके लिए अपने पुराने सिलेंडर को जमा करते हुए नया सिलेंडर प्राप्त होता है जिसका वजन 30 किलो होता है जिसमें 15 किलो गैस भरी जाती है और 15 किलो का वजन टंकी का रखा जाता है जिससे की टंकी की मजबूती बढ़ जाती है और वह गैस बाहर नहीं आ पाती है।

एलपीजी उत्पादन प्रक्रिया

एलपीजी उत्पादन प्रक्रिया काफी जटिल होती है जिसके लिए आपको एलपीजी सिलेंडर खरीदने हेतु अधिक राशि जमा करनी पड़ती है क्योंकि आप सभी को बता दें कि एलपीजी सिलेंडर को धरती से निकाला जाता है जिसमें सबसे पहले कच्चे तेल को धरती से मशीनों के माध्यम से निकाला जाता है।

कच्चा ऑयल ट्रांसपोर्ट के जरिए फैक्ट्री और कारखानों तक एक्सपोर्ट किया जाता है जिसके पश्चात वह कच्चा ऑयल को प्रोसेस किया जाता है जिसमें से कई सारी गैस का निर्माण की जाती है और सबसे मुख्य गैस एलपीजी होती है जिससे एक लाल सिलेंडर में दिया जाता है और सभिनके घर घर पहुंचाया जाता है जिसमें काफी जायदा पैसा लगता है ताकि आप तक वह गैस सिलेंडर सुरक्षा पूर्वक पहुंचाया जा सके।

भारत में रसोई गैस की दरें

एलपीजी के मूल्य में रफ्तार कई बार दर्ज की गई है जिसमें इस बार की बढ़ोतरी आपकी जेब पर afi ज्यादा असर डालने वाली है क्योंकि आप सभी को बता दें कि आप सभी के घरों में उपयोग होने वाला वह सिलेंडर अब एक बार फिर से महंगा हो चुका है जिसके लिए आपको अधिक रुपए जमा करनी होगी तभी आपके घर में खाना बन पाएगा जो कि आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण नोटिस होने वाली है जिसका विवरण आपके लिए कुछ बड़े महानगरों के अनुसार प्रदान किया जा रहा है जिसके माध्यम से आप के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर की दामों का विवरण प्राप्त होगा।

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के मुख्य उपयोग

  • लिक्विड पेट्रोलियम गैस का उपयोग कई सारे कारखाने वाहनों और कई सारे अन्य कार्यों में किया जाता है।
  • एलपीजी गैस का सबसे मुख्य उपयोग खाना पकाने के कार्य में किया जाता है।

Q1. एलपीजी सिलेंडर कैसे प्राप्त होता है?

Ans. एलपीजी गैस सिलेंडर को अपने नजदीकी की गैस सेवा केंद्र द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

Q2. एलपीजी गैस सिलेंडर के क्या लाभ है?

Ans. एलपीजी गैस काफी ज्वलनशील होती है जिसका मुख्य उपयोग खाना पकाने के कार्य में आता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *