Padhe गणित की तैयारी कैसे करें? ताकि कम समय में अच्छा मार्क स्कोर कर पाएं।

Mathematics Kaise Padhe गणित की तैयारी कैसे करें? ताकि कम समय में अच्छा मार्क स्कोर कर पाएं।

  1. Mathematics kaise Padhe
    तो दोस्तों हम इस पोस्ट में गणित से होने वाली सभी समस्याओं का समाधान करेंगे जो student कुछ भी नहीं तैयारी किए हैं वह कैसे पढ़े तथा जो स्टूडेंट अच्छा से सभी चैप्टर को तैयारी किए हैं वह कैसे पढ़ें ताकि वह कम समय में बहुत अच्छा मार्क स्कोर कर पाएँ।

कितना मार्क पर student पास करते हैं तथा कितने मार्क आ जाए कि वह अपना honours ( प्रतिष्ठा) कर सकते हैं

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस बार के exam में आपको 100 वस्तुनिष्ठ पूछे जाएंगे जिसमें आपको सिर्फ 50 ऑब्जेक्टिव को ही हल करना है। जिसमें आप कंफर्म हो साथ में आपको 30 प्रशन वस्तुनिष्ठ टाइप पूछे जाएंगे जिसमें आपको 15 प्रशन को ही हल करना है और दीर्घ उत्तरीय प्रशन 8 पूछे जाएंगे जिसमें से आपको सिर्फ चार प्रशन को ही हल उत्तर देना है ।

तो दोस्तों आपको पता होगा कि बिहार बोर्ड के exam में आपको उसमें पास करने के लिए 30% मार्क आना अनिवार्य होता है । इसीलिए आपको 100 के exam में objective तथा sabjetive मिलाकर 30 मार्क आना जरूरी है ।तो student यदि आप exam को पास कर जाते हैं तथा honours ( प्रतिष्ठा) करना चाहते है तो आपको 100 में से objective तथा subjective मिला के 45 मार्क होना बहुत जरूरी है ।

अतः student यदि आप मैथ(math) honours करना चाहते है तो दोस्तो आपको exam में किसी भी हालत में 45% मार्क लाना बहुत जरूरी होता है यदि 45 नहीं आया तो आप math honours चाह कर भी नहीं कर पाएंगे इसीलिए student आपको अभी से 45 मार्क लाने के लिए तैयारी में जुट जाना चाहिए यदि आप math honours कर लिए तो काफी फायदा में रहेंगे किसी भी प्रकार के नौकरी में आपको ज्यादा मान्यता दिया जाएगा वैसे भी जो स्टूडेंट science के student होते हैं तो math honours करते ही हैं ।

यहां से आएगा Math का Objective
student आपको मैं बता दूं जिस प्रकार पानी के बिना मछली नहीं रह सकता ठीक उसी प्रकार आपको फॉर्मूला के बिना ऑब्जेक्टिव को हल करना बिल्कुल ही असंभव है ,इसीलिए आपको फॉर्मूला को अच्छा से तैयारी करना है साथ में आपको question बैंक से 2021 ,2020, 2018,2017 सभी का objective को अच्छा से हल करना है और जितने भी मॉडल पेपर हैं 2022, 2021, 2020 ,2019, 2018, 2017 के मॉडल पेपर का objective को अच्छा से हल करके समझ लेना है।

यदि आप exam में 50 में से 50 objective को हल करना चाहते हैं तो आपको किसी K.C singha के objective को भी देख लेना है और हल् भी उसे बहुत ज्यादा बार करना है यदि student आप चाहते हैं कि कौन ऐसी objective है जो बिहार बोर्ड के exam में बिल्कुल हुबहू दिखाइए दे, तो आपको मैं बता दूं यह सिर्फ N.C.E.R.T के आप देखेंगे सभी प्रश्नावली के लास्ट में 1,2 objective रहते हैं। यदि आप उसे अच्छा से हल कर लेते हैं यदि आप चाहे तो याद भी कर सकते हैं क्योंकि स्टूडेंट आप लोगों को बहुत कम समय में 50 ऑब्जेक्टिव को हल भी करना होता है।तो आपको पता होगा पार्ट वन math तथा पाठ टू math मैथ होते हैं न student NCERT क्लास 12th का तो आपको उसी का ऑब्जेक्टिव को हल करना है।

बिहार बोर्ड मैथ मॉडल पेपर 2022

Click here
Join Telegram Link Click here

यदि पार्ट वन और पार्ट टू को अच्छा से देख लेते हैं तो आपको एग्जाम में 10,15 प्रशन बिल्कुल ही सेम होते हैं student अतः आपको मैं यह करना चाहते हैं कि आप पार्ट वन तथा पार्ट टू के सभी ऑब्जेक्टिव को देख कर ही exam देने के लिए जाए।

2 अंक स्तरीय के लिए –
student आपको पता होगा कि इस बार के एग्जाम में 30 2अंक स्तरीय प्रसन होंगे जिनमें आपको 15 प्रशन को ही हल करना है student आप थोड़ा सोचिए यदि आप आधा गणित अच्छा से पढ़ लेते हैं तो भी आप100% प्रशन को हल कर सकते हैं तो स्टूडेंट आप लोगों के किताब में 13 अध्याय हैं जिसमें आप यदि 7 भी अध्याय को उदाहरण सहित देख लेते है तो समझिए आप 15 प्रशन हल करने के काबिल हो चुके हैं।

वास्तव में इस बार के एग्जाम में थोड़ा कठिन प्रशन आएंगे

लेकिन जो स्टूडेंट NCERT के सभी प्रशन यानी उदाहरण सहित अध्याय को पढ़ते हैं उनके लिए यह प्रशन को हल करना बड़ी बात नहीं होगा । चाहे कोई भी examक्यों ना हो इतना कठिन एग्जाम नहीं होता है कि स्टूडेंट से प्रशन नहीं बन सकता है ।आप लोग विश्वास रखकर यदि NCERT के उदाहरण सहित बनाना शुरू कर देंगे तो हम गारंटी के साथ कह सकते हैं कि आप 30 प्रशन में जरूर 15 प्रशनो को हल कर देंगे।वैसे तो student आपको 15 ही प्रशन को तो हल करना है उसी में आपको 30 मार्क आ जाएग

student यदि आप सोचते हैं की अलग से भी जो प्रशन exam में कुछ आते हैं वह कैसे हल करेंगे तो मैं बता दूं student उन प्रशन को हल करने के लिए आपको जो ऊपर में क्वेश्चन बैंक तथा मॉडल पेपर के बारे में जानकारी दिए हैं उन सभी 2 अंक स्तरीय प्रशन को हल कर लेंगे और बार-बार रिवाइज करना शुरू कर कर दे उसी में आपको भला होगा यदि ऐसा नहीं करते हैं तो फिर exam में आपको बहुत कठिनाइयां होगी।

दीर्घ उत्तरीय प्रशन इस प्रकार हल करें–
तो दोस्तों आपको मैं बता दूं कि दीर्घ उत्तरीय प्रशन को हल करने के लिए आपको चैप्टरवाइज थ्योरी को देखना है यदि आप थ्योरी को देखते हैं तथा उससे संबंधित NCERT के उदाहरण तथा अध्याय को हल करेंगे तो समझ ही आपको exam में एक भी प्रशन नहीं छूटेगा साथ में मैं आपको बता दूं कि स्टूडेंट आपको इस बार exam में टोटल 8 प्रशन आएंगे दीर्घ उत्तरीय प्रशन जिसमें सिर्फ आपको 4 प्रशन को हल करना है।

तो स्टूडेंट मैं आपको बता दूं अध्याय 3,4 में से कम से कम एक प्रशन 5 मार्क का आता ही है तथा 5 या 6 में से एक प्रशन आता ही है 7,8 में से दो दीर्घ उत्तरीय प्रशन आता ही है 9 ,11 में से एक एक प्रशन जरूर दीर्घ उत्तरीय 5 मार्क का आता है और 12 तथा 13 में से 1 दीर्घ उत्तरीय आता है अतः स्टूडेंट मैं आपको सिर्फ यह बताना चाहता हूं कि यदि आप पूरा अध्याय नहीं किए हैं तीन चार पांच छह सात आठ तथा 12 तथा तीनों के उदाहरण सहित आप अध्याय को अच्छा से तैयारी कर ले या आप अपना सुविधा अनुसार कुल 8 अध्याय को एग्जांपल सहित बना लीजिए आपको exam में पक्का 4 प्रशन बन जाएंगे।

तो दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो प्लीज शेयर करिए क्योंकि सभी स्टूडेंट्स को फायदा होना बहुत जरूरी है मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोग को फायदा होगा ही।
By:Mohan Kumar
   thanku

 

1 thought on “Mathematics Kaise Padhe गणित की तैयारी कैसे करें? ताकि कम समय में अच्छा मार्क स्कोर कर पाएं।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *