Physics Class 12 Ki Taiyari Kaise Kare 2022

Physics Class 12 Ki Taiyari Kaise Kare 2022 – भौतिकी का तैयारी कैसे करें? कहां से वस्तुनिष्ठ (Objeitive) तथा कहां से Subjective आते हैं?

Physics Class 12 Ki Taiyari Kaise Kare 2022 दोस्तों आपको इस पोस्ट में भौतिकी (physic) से संबंधित सभी जानकारी देने वाला हूं,की आपको क्या और कैसे पढ़े ताकि (exam) में इस बार अच्छा मार्क आ सकें। तो दोस्तों आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें और सभी जानकारी भौतिक से संबंधित प्राप्त करें।

Physics Class 12 Ki Taiyari Kaise Kare 2022Inter के exam में Pass मार्क कितना होता हैं ?और Objective तथा Subjective कितने पूछे जाते हैं?

तो दोस्तों सब वर्ष जैसे इस बार भी 70 मार्क का (exam) होगा जिसमें कि 35 मार्क का objective तथा 35 मार्क subjetive होंगे objective तो 70 पुछेगे जिसमे आपको 35 objective को ही हल करना है, साथ में 35 मार्क का subjective प्रशन पूछेंगे जिसमें 2 अंक स्तरीय 20 प्रशन पूछे जाएंगे उसमें से आपको मात्र 10 प्रशन को ही हल करना है| तथा पांच अंक स्तरीय टोटल 6 प्रशन पूछे जाएंगे जिसमें आपको सिर्फ तीन प्रशन का ही हल करना है।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि (enter) में physic के सब्जेक्ट में पास मार्क exam से आपको 70 में से 21 मार्क ही लाना है। अब आपके मन में यह चल रहा होगा कि 21 नंबर क्यों तो जैसे कि स्टूडेंट आपको पता होगा कि बिहार बोर्ड के exam में 30% अंक लाना होता है, exam को pass करने के लिए तो चलिए 70 का 30% निकालते हैं, तो दोस्तों 21 मार्क हुआ ना. दोस्तो इसी प्रकार आपको प्रैक्टिकल के exam होता है तो 30 का 40% होगा student 12 मार्क वैसे आप लोगों को student मालूम होगा कि मैट्रिक में विज्ञान (sence) में 20 मार्क का प्रैक्टिकल exam होता था तो आपको 20 मार्क यदि प्रैक्टिकल देते थे तथा 11 मार्क आप बोर्ड exam से लाते थे तो आप पास कर जाते थे।

लेकिन यहां पर आपको इंटर के exam में 28 नंबर ही क्यों ना दे प्रैक्टिकल में लेकिन आपको exam बोर्ड से 21 नंबर लाना ही पड़ेगा| तब ही पास होंगे।

यानी कि किसी भी हालत में objective और subjective मिलाकर आपको exam में 21 नंबर लाना ही पड़ेगा| तब ही exam को आप पास कर पाएंगे|student साथ में यह भी जान ले की यदि आप कोई Honours (प्रतिष्ठा) करना चाहते हैं तो जिससे आप honours करने वाले हैं, उसमें आपको कम से कम 45 मार्क होना चाहिए यदि आप जो चाह रहे हैं कि मुझे प्रतिष्ठा विषय इस विषय से करना है, यदि आप उसमें 45% से कम नंबर ला रहे हैं तो आप चाह कर भी Honour नहीं कर पाएंगे|
तो इसीलिए स्टूडेंट आप लोग जो Honours करना चाहते हैं उसे में आप 45 प्लस मार्किंग लाने के तैयारी में जुट जाए|

तो चलिए स्टूडेंट अब हम आपको बता देते हैं की objective को कैसे और किताब से पढ़ना है

जैसा कि स्टूडेंट आप जानते हैं कि इसी बार के परीक्षा में आपको 70 objective पूछे जाएंगे इसमें आपको 35 objective को हल करना है जिसमे आप कंफर्म हो। तो आप लोगो को student मैं बता दू,की आपको इस बार के exam में ही नहीं सब बार के exam में सिर्फ एक ही किताब है, जिसमे objective आते हैं, वह है (भारती भवन)।

आप चाहे तो student इस किताब को अंग्रेजी माध्यम में या हिंदी माध्यम से ले सकते हैं| आपको जो माध्यम अच्छा लगे आप वही माध्यम लीजिएगा| क्योंकि student प्रशन हिंदी तथा अंग्रेजी माध्यम दोनों माध्यम में आता है| कुछ objective student आपको न्यूमेरिकल टाइप का भी होता है, तथा कुछ प्रशन डायरेक्ट थ्योरी के टाइप होते हैं तो स्टूडेंट आप अभी के समय अनुसार सभी ऑब्जेक्टिव याद ही कर लें यही आपके लिए अच्छा होगा क्योंकि यदि आप इसके solution के चक्कर में लगेंगे तो समय ज्यादा नुकसान होंगे तथा मार्ग कम आएंगे। वैसे स्टूडेंट काहबत हैं:की अच्छा काम करने में यदि थोड़ा बुरा भी कर लिया जाए तो भी अच्छा ही होगा।इसीलिए student आप भारती भवन के सभी objective को देख ले उसमें लगभग 600 objective हैं यदि यह पूरा तैयारी कर लेंगे तो आप सब exam में बल्ले बल्ले कर देंगे|

Student अब हम आपको बता दें कि 2 अंक स्तरीय को कैसे हल करना है

वैसे student आप लोगों को पता होगा कि इस बार टोटल 20 objective पूछे जाएंगे जिसमें आपको किसी 10 दो अंक स्तरीय को ही हल करना है, मतलब 10×2=20 हो गया ना तो एस्टूडेंट आप चैप्टर वाइज आप conept के साथ सभी प्रशन उत्तर को तैयारी कीजिए क्योंकि इसमें बहुत कम ही प्रश्न या नहीं के बराबर अनुमति प्रशन आते हैं| इसीलिए आप पूरा तैयारी कीजिए।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के लिए student आपको कुछ नही सिर्फ, 2020, 2018, 2016, 2014, 2012 के सभी दीर्घ उत्तरीय यानी 5 अंक स्तरीय को अच्छा से पढ़ लीजिए आप समझ जाइए कि स्टूडेंट आपको एग्जाम में कम से कम 2 दीर्घ उत्तरीय प्रशन बन जाएंगे वैसे तो student इस बार के exam  उत्तरीय 6 प्रशन पूछे जाएंगे जिसमें आप किसी तीन प्रशन को हल करना होता है।

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्य्म से मैं आपको बताया कि Physics Class 12 Ki Taiyari Kaise Kare 2022 यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो प्लीज शेयर करिए क्योंकि सभी स्टूडेंट्स को फायदा होना बहुत जरूरी है मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोग को फायदा होगा होगा।

12th Final Admit Card 2022 Download Click Here
BSEB Offical Website Click Here
Join Telegram Click Here

By:-Mohan Kumar

      Thanku

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *