PM Awas Yojana Search Beneficiary : आवास योजना की सूची जारी, इन लोगों को मिलेंगे 1.30 लाख रुपए

PM Awas Yojana Search Beneficiary: केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जारी बयान में कहा गया है, ‘2004-14 के दौरान नगर प्रधानमंत्री आवास योजना (प्रधानमंत्री आवास योजना) के तहत 8.04 लाख घरों का निर्माण किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चरणबद्ध तरीके से गरीबों को आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है. 2017 में जब योजना (पीएम हाउसिंग स्कीम) शुरू की गई थी, तब 100 लाख घरों का लक्ष्य रखा गया था।

PM Awas Yojana Search Beneficiary
PM Awas Yojana Search Beneficiary

लेकिन 10.2 लाख आवासों का शिलान्यास हो चुका है या निर्माणाधीन है, जो लक्ष्य से अधिक है. प्रधानमंत्री आवास योजना में, जिसमें से 62 लाख घरों का निर्माण किया जा चुका है। स्वीकृत 123 लाख घरों में से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (पीएम हाउसिंग स्कीम) में 40 लाख घरों की सिफारिश में देरी हुई है। इन्हें पूरा होने में 2 साल और लग सकते हैं। इसलिए, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त अनुरोधों के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना को 31 दिसंबर 2024 तक विस्तारित करने की योजना है।

85 हज़ार करोड़ रुपए की राशि आवंटित  ( PM Housing Scheme )

प्रधानमंत्री आवास योजना में 2004-14 के दौरान आवास के लिए केवल 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू होने के बाद से 2.03 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। 1.18 लाख करोड़ केंद्र सरकार की सहायता या पीएम आवास योजना (पीएम हाउसिंग स्कीम) सब्सिडी अब तक जारी की जा चुकी है। 31 दिसंबर, 2024 तक 85 हजार करोड़ रुपये जारी किए जाने हैं।

इससे पहले, 25 जून 2015 को केंद्र सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा छब्रिल में सभी के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना (प्रधान मंत्री आवास योजना) शुरू की गई थी। पीएम आवास योजना (पीएम आवास योजना) ने शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे के गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों सहित पात्र लोगों के लिए ठोस घर बनाने का फैसला किया है और 2022 गया (पीएम आवास योजना) में 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा।

PM Awas Yojana List Check

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए वर्ष 2022-23 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Abas Yojana) की नई सूची जारी कर दी गई है। यहां अपना नाम ऑनलाइन देखने का तरीका बताया गया है। यहाँ इसके बारे में पूरी जानकारी है! आपको बता दें, प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Abas Yojana) के तहत सरकार आपको घर बनाने के लिए पैसे देती है। अगर आपने इस पीएम आवास योजना के लाभ के लिए आवेदन किया है तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है, जिसमें हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे कि आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana – Gramin सूची की जांच कैसे करें

  1. इसके लिए आपको (awaassoft.nic.in/netiay/AdvanceSearch.aspx) लिंक पर क्लिक करना होगा।
  2. – इसके बाद यहां पूछी गई सभी जानकारियां भरें। राज्य, जिला, ब्लॉक आदि जैसी जानकारी।
  3. अब आपके सामने पीएम आवास योजना की ग्रामीण सूची आ जाएगी।
  4. यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना सूची में अपना नाम देखेंगे।

Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत कितनी राशि मिलती है

पीएम आवास योजना में सरकार लोगों को पैसा देती है, चाहे उनके पास कच्चा घर हो या न हो। इसके तहत पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत मैदानी इलाकों के लिए 1 लाख 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। जहां 1 लाख 30 हजार टका पहाड़ी क्षेत्रों के लिए दिया जाता है। देश में हर व्यक्ति को घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Abas Yojana) की शुरुआत की गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *