PM-Kisan 12th Installment Released: 12वीं किस्त जारी, किसान अभी ऐसे चेक कर लें स्टेटस

किसानों को प्रत्येक साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है और यह पैसा किश्तों में भेजा जाता है।

अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) की 11वी किस्तें जारी की जा चुकी हैं और सभी लाभार्थी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपसे थोड़े से काम करने की जरूरत है। तो आइए जानते हैं क्या है ये काम। आगे की स्लाइड्स में जानिए विस्तार से इसके बारे में (पीएम किसान योजना)…

क्यों लटक रही है पीएम किसान योजना की 12वी किस्त?

 

किसानों भाइयों को बता दें कि योजना में अनियमितताओं को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए अभी भी PM किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) पर पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी किया जा सकता है। इसके अलावा राज्य सरकार अब लाभार्थियों का गांव-गांव जाकर भौतिक जाँच कर रही है. ऐसे में 12 या अगस्त-नवंबर की किश्त मिलने में देरी हो रही है. 12वीं किस्त आने से पहले एक बार जरूर देख लें कि PM किसान योजना के लाभार्थियों की नई सूची में आपका नाम है या नहीं? आइए जानते हैं क्या है व आसान उपाय (पीएम किसान योजना), जिन्हें अपनाकर आप इसे घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

PM-Kisan 12th Installment Released?

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज पर मेन्यू बार में जाकर ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं, यहाँ लाभार्थी सूची पर क्लिक/टैप करें, ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा।
  • यहां किसान राज्य में ड्रॉप-डाउन मेनू से अपना राज्य चुनें। इसके बाद दूसरे टैब में जिला, तीसरे में तहसील या उप-जिला, चौथे में
  • प्रखंड और पांचवें में अपने गांव का नाम चुनें.
  • इसके बाद Get Report पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरे गांव की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

इन किसानों को नहीं मिलती पीएम किसान योजना की किस्त

PM-Kisan 12th Installment Released
PM-Kisan 12th Installment Released

PM किसान योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का मतलब है पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। यानी पति-पत्नी दोनों को परिवार में PM किसान योजना की किस्त नहीं मिल सकती, भले ही दोनों के नाम अलग-अलग क्षेत्रों में हों। योजना के नियमों के अनुसार किसान परिवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा यानि परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में दो-दो हजार की तीन किश्तों में सीधे बैंक खाते में 6000 रुपये मिलते हैं! सभी पात्र किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Check PM Kisan 12th Kist Payment Status Click Here
Join On Telegram Join
Official Website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *