PM Kisan 12th Kist Ka paisa Release: बस कुछ ही देर बाद किसानों को खाते में आएंगे 12वीं ..

PM Kisan 12th Kist Ka Paisa Release:- पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का बहुत दिनों से इंतजार है। आपको बता दें कि इस बार प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ की वजह से पूरी फसल नष्ट हो गई है. ऐसे में अब देशभर के करोड़ों किसान भाइयों को पीएम किसान योजना अगली किस्त यानी 12वीं किस्त से कुछ सुकून मिलने की आशा है।

इस बीच पीएम किसान योजना 12वीं किस्त तारीख को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। आइए आज की पोस्ट में जानते हैं कि 2000 राशि की 12वीं किस्त की अगली किस्त आज आएगी। कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

PM Kisan 12th Kist Ka Paisa Release
PM Kisan 12th Kist Ka Paisa Release

PM Kisan 12th Kist Date – Highlights

Scheme Name Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana
Objective of Scheme Financial help to the eligible Farmers of India
Total eligible Farmers Around 11 Crore
Article Category Sarkari Yojana
PM Kisan 12th Installment 2022 Release Date October 2022
Total Amount Per Year Rs. 6000
Installment/Kist Amount Rs. 2000
PM-Kisan Helpline No 011-24300606, 155261
Official Website pmkisan.gov.in

कब आएगी 12वीं किस्त किसानों के खाते में

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा किसानों के अकाउंट में अक्टूबर के आखिरी यानी इस महीने में कभी भी ट्रांसफर किया जा सकता है। धोखाधड़ी रोकने के लिए सरकार ने इस बार किसानों के लिए ई-केवाईसी निश्चित कर दिया है।

ताजा खबर के मुताबिक फिलहाल आवेदकों और लाभार्थियों के दस्तावेजों का दस्तावेज सत्यापन किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को 12वीं किस्त के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 12वीं किस्त की डेट को लेकर फिलहाल कोई ऑफिसियल बयान जारी नहीं किया गया है।

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

इन सबके सिवा जो किसान अभी तक ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं। उनके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि किसान अब ओटीपी बेस्ड ईकेवाईसी करवा सकते हैं। आपको बता दें कि ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तक तय की गई थी,

लेकिन अब इसके लिए डेडलाइन खत्म हो गई है। यानी अब किसान अपने नजदीकी ऑनलाइन सेवा केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी करवाकर अगली किस्त यानी 12वीं किस्त के राशि का लाभ उठा सकते हैं।

KCC किसानों के लिए बहुत मददगार है?

आप सभी किसान भाइयों को बता दें कि PM kisan Nidhi Yojana के सभी पात्र और पात्र लाभार्थियों को ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ (केसीसी) की सुविधा भी दिया जा रहा है। ऐसे में अगर आप बड़े किसान हैं, और आपको अपनी फसल के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत है तो आप केसीसी का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी अभी तक इस लाभ से अलग हैं तो तुरंत KCC के लिए Online Apply करें। इसके आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर Apply करना होगा, जहां आपका खाता है। इसके तहत किसानों को 5 साल के लिए 3 लाख तक का अल्पावधि ऋण (Loan) दिया जाता है। KCC पर ब्याज की वसूली में सरकार 2% की Subsidy भी देती है।

जल्दी करें आवेदन

अगर आप एक किसान हैं जिन्होंने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो जल्दी से ऑनलाइन आवेदन करें। ऐसे में अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है तो आपके बैंक में 2000 रुपये आ जाएंगे। आवेदन करने का सीधा लिंक इस आर्टिकल के नीचे दिया गया है।

How To Check PM Kisan 12th Installment 2022

आइये अब जानते है PM Kisan 12th Installment 2022 Kaise Check Kare अथार्थ PM Kisan 12th Installment 2022 Kaise Dekhe –

  • Step-1: इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाएं। जिसका लिंक सीधे नीचे दिया गया हैं।
  • Step-2: अब वेबसाइट के होम पेज पर दिख रहे ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • Step-3: फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में से ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • Step-4: अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • Step-5: सब कुछ दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • Step-6: क्लिक करने के तुरंत बाद आपके स्क्रीन पर 12वीं किस्त का स्टेटस दिख जाएगा।

निष्कर्ष – PM Kisan 12th Kist Ka Paisa

इस तरह से आप अपना PM Kisan 12th Kist Ka Paisa में आवेदन  कर सकते हैं, अगर आपको इससे जुड़ी और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं

दोस्तों यह थी आज की PM Kisan 12th Kist Ka Paisa के बारें में पूरी जानकारी इस पोस्ट में आपको PM Kisan 12th Kist Ka Paisa, इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके PM Kisan 12th Kist Ka Paisa से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस पोस्ट में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस पोस्ट से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें PM Kisan 12th Kist Ka Paisa पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Important Links

Download New Beneficiary Listnew Click Here
New Farmer Registrationnew Click Here 
Know Your Registration Numbernew Click Here
Join Telegram Groupnew Click Here
Official Websitenew Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *