Shubh Shakti Yojana: अगर घर में बेटी है तो सरकार देगी 110,000 रूपए, फॉर्म भरते ही तुरंत मिल जाएंगे

सरकार ने गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी पर होने वाली आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए शुभो शक्ति योजना शुरू की है। शादी के बाद सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की जाती है, लड़कियों के बैंक खाते में 55000 रुपये जमा किए जाते हैं। लाभार्थी की शादी को सुविधाजनक बनाने के लिए। अब सरकार ने शादी से पहले ही 55000 रुपये देना शुरू कर दिया है ताकि बालिका अपनी शिक्षा और किसी अन्य उद्देश्य का उपयोग कर सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं में कौशल विकास करना  और बालिका इस पेज का प्रयोग शिक्षा कौशल विकास या किसी भी अन्य काम में जो उसके लिए फायदेमंद हो कर सकती है।

Shubh Shakti Yojana
Shubh Shakti Yojana

शुभ शक्ति योजना श्रमिकों के लिए एक योजना है, यानी कोई भी श्रमिक इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसमें श्रमिकों का पंजीकरण सरकार द्वारा किया जाता है श्रमिक कार्ड मिलते ही आपको पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा आप शुवा शक्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं नरेगा श्रमिक पहले से ही शुवा शक्ति योजना के लिए पात्र हैं।

शुभ शक्ति योजना के लाभ

इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले श्रमिकों को लाभ प्रदान किया जाता है। अधिकतम दो बेटियों को यह लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत अविवाहित लड़कियों और महिलाओं को 55000 रुपये दिए जाते हैं। शुबो शक्ति योजना, 55000 का भुगतान किया जाता है। वह इसका उपयोग अपनी शादी या कौशल विकास प्रशिक्षण में कर सकता है और अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकता है। सरकार की इस योजना से कई गरीब परिवारों की लड़कियों को फायदा हुआ है.

शुभ शक्ति योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को राजस्थान का स्थायी निवासी होना चाहिए। योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का अविवाहित होना जरूरी है।
  • शुभ शक्ति योजना के लिए बालिका की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, इस योजना का लाभ अधिकतम दो बालिकाओं को दिया जाएगा।
  • शुभ शक्ति योजना का लाभ उठाने के लिए बालिका को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए, बालिका के माता-पिता में से एक श्रमिक होना चाहिए।
  • यदि लाभार्थी के पास अपना आवास हो, शौचालय हो, आवेदक का आवेदन की तिथि से पूर्व 1 वर्ष में कम से कम 90 दिन का निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य करना हुआ होना चाहिए।
  • अधिकारी का श्रमिक कार्ड होना चाहिए।

शुभ शक्ति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदक का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आवेदक के बैंक खाते की पासबुक, बालिका का आयु प्रमाण पत्र, 10वीं पास परिणाम, लाभार्थी पंजीकरण पहचान पत्र की प्रति, भामाशाह परिवार कार्ड या भामाशाह नामांकन की फोटोकॉपी, जाति प्रमाण पत्र। , आय। आवश्यक दस्तावेज़ प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार की तस्वीर हैं

शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जाती है। फिलहाल ऑफलाइन मोड में आवेदन करते समय आपको ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होता है। शुभ शक्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास एक श्रम डायरी यानी लेबर डायरी होनी चाहिए। वहां कार्ड बनाया जाए। योजना में आवेदन करने के लिए आप आवेदन पत्र भरने के बाद नजदीकी ई-बडी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें अधिकतम दो लड़कियों को लाभ दिया जाएगा। 110,000 रुपये होंगे. दो बेटियों के लिए दिया।

इसके अलावा, यदि आपने पहले ही फॉर्म भर दिया है, तो आप आवेदन की स्थिति पहले ही जांच सकते हैं। आप यह भी देखेंगे कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है या अस्वीकार कर दिया गया है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *