Sarso Teji Mandi Report: सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 26 दिसंबर 2022

Sarso Teji Mandi Report: पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार जयपुर सरसों 6600 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 6700/50 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दोरान सरसों में प्लांट बालो की मांग निकलने सें +150 रुपये कुन्टल मजबूत दर्ज हुआ।

सरसो बुवाई रिपोर्ट कृषि मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 23 दिसंबर तक देश में 92.67 लाख हेक्टेयर में सरसो की बुवाई की जा चुकी है पिछले वर्ष सामान अवधि में 85.35 लाख हेक्टेयर में बुवाई हुई थी।Sarso Teji Mandi Report अनुकूल मौसम और रकबा बढ़ने से इस वर्ष सरसो का उत्पादन 120 लाख टन होने का अनुमान।

सरसो और सरसो तेल आउटलुक बीते सप्ताह

सरसो और सरसो तेल में हलकी मजबूती दर्ज की गयी। मीलों की मांग निकलने से मंडियों में सरसो के भाव 25-50 रूपए बढे। सोया, पाम तेल में मजबूती से सरसो तेल की मांग में भी सुधार देखने को मिला। जयपुर कच्ची घानी इस सप्ताह 3.5 रुपये/ किलो बढ़कर 1368 पर बंद हुआ। नवंबर महीने में सरसो खल का निर्यात बढ़कर 1.34 लाख टन पहुंचा। विदेशी बाजारों में उठा पटक से सरसो और सरसो तेल में सिमित घट बढ़ देखने को मिलेगा।

Sarso Teji Mandi Report
Sarso Teji Mandi Report

पर्याप्त स्टॉक और बुवाई बढ़ने से सरसो में अधिक तेजी की गुंजाइश कम। हालाँकि जानकारों का मानना है की जनवरी महीने के पहले 15 दिन में 150-200 का उछाल मिल सकता है। सरसो तेल में भी अधिकतम 2/3 रुपए किलो बढ़ने की उम्मीद ज्यादा बड़ी तेजी की सम्भावना न होने के कारण सरसो तेल में व्यापारी डिमांड अनुसार काम करें।

पाम तेल टेक्निकल आउटलुक

KLC (MAR) 3750/4000 के दायरे में कारोबार कर रहा है, 4050 शॉर्ट टर्म रेजिस्टेंस लगता है और 4500 का स्तर प्रमुख रेजिस्टेंस है। आरएसआई 40 स्तरों पर समर्थन ले रहा है और इससे नीचे नहीं गिर रहा है। चार्ट के अनुसार केएलसी निकट अवधि में 3700/4000 के बीच कारोबार कर सकता है। ताजा तेजी के लिए इसे पहले 4000 के स्तर को पार कर उसके ऊपर बने रहने की की जरूरत है।

मार्केट आउटलुक

चीन की कमजोर मांग से केएलसी इस सप्ताह 2% गिरा • 1-20 दिसंबर के बीच मलेशिया से चीन का पाम तेल आयात 39% गिरा ।मलेशिया में भारी बाढ़ से पाम फसल की सप्लाई प्रभावित हुई है। भारी बाढ़ के कारण मिलों सप्लाई में दिक्कत होने के कारण पाम तेल का उत्पादन कमजोर रहने की उम्मीद है। कम उत्पादन अनुमान के कारण केएलसी को समर्थन मिलेगा लेकिन चीन की कमजोर मांग से बढ़त भी सिमित रहेगी।

पाम तेल की कीमतों में इस सप्ताह 4-5 रुपये / किलो की रिकवरी हुई थी। लेकिन अंत में कुछ बढ़त गंवाई साल के अंत में ट्रेडिंग गतिविधि कम हो जाएगी क्योंकि ज्यादातर फंड और ट्रेडर क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए छुट्टी पर होंगे।

चीन में कोरोना की स्थिति काबू में आने के बाद पाम ऑयल की सेंटीमेंट में सुधार होगा। सोया तेल के मुकाबले पॉम तेल का भारी अंतर के कारण विशेषज्ञों को कोई बड़ी गिरावट नजर नहीं आ रही है। लॉन्ग टर्म ट्रेडर्स स्टॉक खरीदने के लिए इस करेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जबकि छोटी अवधि के व्यापारियों को मांग आधारित खरीदारी पर ध्यान देना चाहिए।

डिस्क्लेमर:

सरसों साप्ताहिक तेजी मंदी रिपोर्ट 26 दिसंबर 2022: कृपया व्यापार अपने स्वयं के विवेक से करें। हमारा उद्देश किसानों तक केवल जानकारी पहुँचाना है। किसी भी प्रकार के नफे या नुकसान (nafa nuksan) की हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *