SSC MTS Result 2022: एसएससी एमटीएस का रिजल्ट इस तरह चेक करें

SSC MTS Result 2022: कर्मचारी चयन आयोग(SSC) के द्वारा बेरोजगार अभिभावकों को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं उसी प्रकार से इस वर्ष भी एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ(MTS) हवलदार पदों के लिए हजारों पदों पर भर्तियां निकाली गई थी जिसके लिए हमारे देश के समस्त राज्यों से महिला एवं पुरुष लाखों अभिभावकों ने सफलतापूर्वक आवेदन संपन्न किए थे।

SSC MTS एग्जाम मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए इस परीक्षा में हमारे देश के लाखों परिवारों ने हिस्सा लिया था और जुलाई माह में इस परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न भी किया है। एसएससी एमटीएस एग्जाम में हिस्सा लेने वाले लाखों अभिभावकों अब अपने परिणाम की खोज इंटरनेट पर करने लगे हैं आप सभी का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस रिजल्ट को जल्द ही सभी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाना है और इसी के साथ साथी जो सभी उम्मीदवार विस्तार से SSC MTS Result के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

SSC MTS Result 2022
SSC MTS Result 2022

एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 – संपूर्ण जानकारी

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इस वर्ष हवलदार और CBIC और CBN के पदों के लिए कुल मिलाकर 7301 पदों पर भर्तियां जारी की गई थी यह परीक्षा मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है इसलिए हमारे देश के समस्त राज्यों से लगभग लाखों अभिभावकों इस परीक्षा में सफलता पूर्वक आवेदन संपन्न किए थे और सफलतापूर्वक आवेदन करने के पश्चात कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC MTS परीक्षा को जुलाई माह में सफलतापूर्वक समाप्त किया गया है |

इस एग्जाम में हिस्सा लेने वाले लाखों उम्मीदवार अब अपनी परिणाम का बड़ी उत्सुकता के साथ इंतजार कर रहे हैं आप सभी अभिभावकों के लिए बता दें कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा SSC MTS Result को सितंबर माह के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। SSC MTS Result को सभी आधिकारिक वेबसाइट पर कट ऑफ मार्क्स के साथ जारी किया जाएगा जिसे आप सफलतापूर्वक देख पाएंगे और डाउनलोड भी कर पाएंगे।

एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 – अवलोकन

लेख का नाम SSC MTS Result 2022
एसएससी एमटीएस टियर 1 परीक्षा तिथि 5 जुलाई 2022 से 22 जुलाई 2022
श्रेणी रिजल्ट
एसएससी एमटीएस उत्तर कुंजी 2022 02 अगस्त 2022
एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 सितंबर 2022 (दूसरा सप्ताह)
एसएससी एमटीएस कट ऑफ 2022 सितंबर 2022 (दूसरा सप्ताह)
एसएससी एमटीएस स्कोर कार्ड 2022 सितंबर 2022 (दूसरा सप्ताह)
एसएससी एमटीएस टियर 2 परीक्षा तिथि 06 नवंबर 2022
चयन प्रक्रिया टियर -1 परीक्षा
टियर -2 परीक्षा
दस्तावेज़ सत्यापन
आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in

एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 – महत्वपूर्ण तिथियां

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस परीक्षा को 5 जुलाई से लेकर 22 जुलाई 2022 तक सभी परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन मोड के जरिए सफलतापूर्वक संपन्न किया गया है। इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था और सभी उम्मीदवारों की अंतिम उत्तर कुंजी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा 2 अगस्त 2022 को ऑनलाइन माध्यम के जरिए जारी की गई थी।

अब सभी उम्मीदवारों के लिए SSC MTS Result का बड़ी बेसब्री से इंतजार है आप सभी को विद्वानों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग से प्राप्त हुई नोटिफिकेशन के अनुसार माना जाए तो SSC MTS Result को इस वर्ष सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा।

एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा निर्धारित की गई एमटीएस की परीक्षा में चयनित होने के लिए सभी उम्मीदवारों को कुछ चयन प्रक्रिया निर्धारित की जाती है नीचे दी गई निम्नलिखित चयन प्रक्रिया को पार करना सभी उम्मीदवारों के लिए अति महत्वपूर्ण होता है आइए जानते हैं कि एमटीएस के लिए कौनसी चयन प्रक्रिया निर्धारित की गई हैं:-

  • टियर -1 परीक्षा
  • टियर -2 परीक्षा
  • दस्तावेज़ सत्यापन

एसएससी एमटीएस परिणाम लिंक 2022

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा लगभग 15 सितंबर 2022 तक सभी आधिकारिक वेबसाइटों पर SSC MTS Result को जारी कर दिया जाएगा। इस परिणाम के जारी हो जाने के पश्चात सभी उम्मीदवारों के लिए यह परिणाम इस आधिकारिक वेबसाइ @ssc.nic.in पर देखने के लिए मिल जाएगा। सभी उम्मीदवार इस आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से अपने परिणाम पर कट ऑफ मार्क्स को सफलतापूर्वक देख पाएंगे और पीडीएफ के माध्यम से डाउनलोड भी कर पाएंगे जो सभी उम्मीदवार डाउनलोड करने की प्रक्रिया को प्राप्त करना चाहते हैं वह इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें।

एसएससी एमटीएस परिणाम डाउनलोड करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा जब भी एसएससी एमटीएस परिणाम को जारी किया जाएगा सभी उम्मीदवारों के लिए परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर देखने के लिए मिल जाएगा लेकिन इस परिणाम को डाउनलोड करने के लिए सभी उम्मीदवारों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारी एवं दस्तावेज होना आवश्यक है:-

  • पंजीकरण संख्या
  • पासवर्ड
  • उम्मीदवार का नाम
  • जन्मतिथि

एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 कट ऑफ मार्क्स विवरण

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा एसएससी एमटीएस परिणाम को सितंबर माह के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा इस परिणाम के साथ साथ ही सभी उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर कट ऑफ मार्क्स देखने के लिए मिल जाएंगे। कट ऑफ मार्क्स न्यूनतम अंक होते हैं इन आंखों को पार करना सभी उम्मीदवारों के लिए अति महत्वपूर्ण होता है।

कट ऑफ मार्क्स सभी उम्मीदवारों के लिए श्रेणी के आधार पर अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं। यह कट ऑफ मार्क्स देवेंद्र कारकों पर आधारित होते हैं जैसे कि पेपर का कठिनाई स्तर क्या था पेपर के समय उम्मीदवारों की संख्या आदि सभी कारकों पर कट ऑफ मार्क्स निर्धारित किए जाते हैं।

एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 की जांच कैसे करें?

  • एसएससी एमटीएस परिणाम की जांच करने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आप सभी के लिए होम पेज पर एक लिंक दिखाई देगी उस लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर जैसे ही आप सभी के लिए करेंगे आप सभी के सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • ओपन हुए पेज पर सभी उम्मीदवारों के लिए पासवर्ड संख्या जन्म तिथि एवं पासवर्ड दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार से आप सभी उम्मीदवारों के सामने एसएससी एमटीएस परिणाम 2022 ओपन हो जाएगा।

Important Links

Download SSC MTS Result 2022 Click Here
Download SSC MTS Answer Key 2022 Click Here
Download SSC MTS Cut Off 2022 Click Here
DKC Result Homepage Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
SSC Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *