UP board Scholarships

UP board Scholarships: खुशखबरी, यूपी बोर्ड में इतने नंबर पाने वालों को मिलेगी साल में 10000 रुपए की स्कॉलरशिप

UP Board Scholarships: यूपी बोर्ड के स्टूडेंट्स को मिलेगी 10000 रुपये की स्कॉलरशिप, अगर मिले हैं इतने नंबर तो करें अप्लाई

यूपी बोर्ड ने शुक्रवार को स्कॉलरशिप के लिए पात्र पाए गए छात्रों की कटऑफ लिस्ट जारी कर दी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जून में घोषित किया गया था. इस साल इंटर की परीक्षा में कुल 11,460 छात्र शामिल हुए हैं, जो मेधावी छात्र बने हैं। वहीं केंद्र सरकार द्वारा हर साल मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के तहत हर छात्र को सालाना 10,000 रुपये दिए जाते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की इस छात्रवृत्ति योजना के तहत यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने वाले 11,460 छात्रों को सालाना 10 हजार रुपये दिए जाएंगे.

यूपी बोर्ड ने शुक्रवार को स्कॉलरशिप के लिए पात्र पाए गए छात्रों की कटऑफ लिस्ट जारी कर दी। स्कॉलरशिप के लिए आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के लिए नंबरों की पात्रता का भी उल्लेख किया गया है। जिन छात्रों ने आर्ट्स स्ट्रीम में 347 या उससे अधिक, कॉमर्स स्ट्रीम में 341 या उससे अधिक और साइंस स्ट्रीम में 321 या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें छात्रवृत्ति के लिए पात्र माना जाता है। हालांकि, इन नंबरों के अलावा, छात्र की पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन करें

पात्र छात्रों की जानकारी शिक्षा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर उपलब्ध है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल 20 जुलाई से 31 अक्टूबर तक खुला रहने वाला है। इस बीच छात्र स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी बोर्ड के कार्यवाहक सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने सभी पात्र छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने और आवश्यक विवरण यहां पढ़ने के लिए कहा है। इसके बाद स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करें।

22 लाख से ज्यादा छात्रों ने दी बोर्ड परीक्षा

उच्च शिक्षा संस्थान के नियमित पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले छात्र भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 18 जून को घोषित किए गए थे। इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 22 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। वहीं, इस साल यूपी बोर्ड का पासिंग परसेंटेज 85.33 फीसदी रहा। वहीं बोर्ड परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया। यूपी इंटर के रिजल्ट में बोर्ड परीक्षा में 81.21 फीसदी लड़के पास हुए, जबकि लड़कियों की संख्या 90.15 फीसदी रही.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *