CBSE

CBSE : कई स्कूलों में 90 फीसदी से अधिक अंक लाने पर 11वीं में होगा सीधे नामांकन, रिजल्ट जारी होने के साथ ही शुरू हुआ 11वीं में नामांकन

CBSE: सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट जारी होते ही 11वीं में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीएवी बीएसईबी समेत कई स्कूलों ने 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों का सीधा नामांकन लेने की घोषणा की है।

कई स्कूलों ने लिखित परीक्षा के आधार पर नामांकन लेने की तिथि जारी की है। इससे पहले सीआईएससीई के दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद कई सीबीएसई स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने की तिथि जारी की थी। ऐसे स्कूलों ने भी सीबीएसई दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद तिथि बढ़ा दी है। तमाम स्कूलों द्वारा अगस्त के पहले सप्ताह तक नामांकन प्रक्रिया समाप्त कर ली जाएगी। 15 अगस्त के बाद स्कूलों में 11वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

केंद्रीय विद्यालय में 26 जुलाई से नामांकन : केंद्रीय विद्यालय में 11वीं में नामांकन के लिए 26 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। प्रथम चरण में केंद्रीय विद्यालय के छात्र आवेदन करेंगे। इसके बाद अन्य विद्यालय के छात्रों को उनके दसवीं के अंकपत्र तथा माता-पिता के सेवा संवर्ग के आधार पर नामांकन दिया जा सकेगा। केवि बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन 12 अगस्त तक निर्धारित है। प्रथम पाली में दो सौ सीटों पर और दूसरी पाली में 120 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा।

दसवीं और 12वीं के छात्र मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 26 से करेंगे आवेदन

सीबीएसई ने दसवीं व 12वीं के उन छात्रों को मार्क्स वेरिफिकेशन का मौका दिया है जो अपने अंक से संतुष्ट नहीं हैं। मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 26 से 28 जुलाई के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क देने होंगे। अगर छात्र अपनी उत्तरपुस्तिका लेना चाहते हैं तो बोर्ड द्वारा इसकी फोटोकॉपी उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके लिए छात्रों को आठ से नौ अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। दसवीं के छात्र को प्रति उत्तरपुस्तिका पांच सौ और 12वीं के छात्र को प्रति विषय सात सौ रुपये शुल्क देना होगा। छात्र चाहें तो उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन भी करवा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन का मौका 13 और 14 अगस्त तक मिलेगा।

लोयेला हाई स्कूल में 26 तक आवेदन, 29 को परीक्षा

  • लोयेला हाई स्कूल ने 11वीं में नामांकन के लिए 26 जुलाई तक आवेदन करने का मौका दिया है। प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को ली जाएगी। छात्रों को दसवीं का अंकपत्र देना होगा। आईसीएसई के छात्र के लिए विज्ञान में नामांकन के लिए 80 फीसदी और सीबीएसई के छात्र को 85 फीसदी अंक दसवीं में होने चाहिए। प्रवेश परीक्षा के बाद 31 जुलाई और एक अगस्त को इंटरव्यू और दो अगस्त को रिजल्ट जारी होगा। चार से छह अगस्त तक नामांकन होगा।

सेंट माइकल में 90 फीसदी से अधिक अंक वालों को मौका

सेंट माइकल हाई स्कूल ने सीबीएसई के दूसरे स्कूल के छात्रों को 24 जुलाई तक आवेदन करने का मौका दिया है। 24 जुलाई के दो बजे तक आवेदन कर देना है। आवेदन फॉर्म स्कूल की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों को ही आवेदन का मौका दिया गया है।

नॉट्रेडम एकेडमी के लिए आवेदन 25 से

  • नॉट्रेडम एकेडमी ने 11वीं में नामांकन के लिए आवेदन 25 से 27 जुलाई तक होंगे। स्कूल द्वारा प्रवेश परीक्षा और दसवीं के अंक पत्र के आधार पर 11वीं में नामांकन लिया जाएगा। नॉन एनडीए, सीबीएसई और आईसीएसई के लिए 90 फीसदी से अधिक अंक आने चाहिए, तभी आवेदन कर सकते हैं। वाणिज्य और कला संकाय में नामांकन के लिए 85 फीसदी अंक वाले ही आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *