T20 World Cup के मैचों में लगातार जीत हासिल करना भारतीय टीम के लिए हो सकती है चुनौती

सभी टीम को साधारण तौर पर T20 विश्व कप जैसे टूर्नामेंट को जीतने के लिए कम से कम 6-7 मैच जीतने की आवश्यकता होती है और इन सभी जीत को दूसरे दौर और नॉकआउट चरणों में पराजित करना होता है. 2007 में इस आयोजन के उद्घाटन सीजन में ट्रॉफी उठाने के बाद से इंडियन मेन क्रिकेट टीम को टी20 विश्व कप के जयदातर सीजनों में इस मोर्चे पर असफल पाया गया है. इसी कारण इस तरह के लगातार प्रदर्शन को एक साथ जोड़ना इंडियन टीम के लिए न केवल टी20 वर्ल्ड कप में बल्कि पिछले कई सालों में सभी टूर्नामेंटों में व्यावहारिक रूप से अभिशाप रहा है. 

जयदातार प्रदर्शन और लगातार जीत प्राप्त करना रोहित शर्मा की टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी, जब ऑस्ट्रेलिया में 2022 आईसीसी मेन T20 वर्ल्ड कप इस रविवार (16 अक्टूबर) के प्रारंभिक दौर के मैचों के साथ अपनी शुरूआत करेगी.

इंडियन टीम सुपर 12 चरण में 23 अक्टूबर को कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ अपने अभियान की शुरूआत वर्ल्ड करेगी। इंडिया दूसरे ग्रुप में है.

ग्रुप 1 में दो क्वालीफायर के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान उपस्थित हैं. सुपर 12 ग्रुप की शीर्ष दो टीमें नॉकआउट सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी.

मैच जीतने के लिए एक टीम को कम से कम 6-7 जीतने की जरूरत है, जो रोहित शर्मा की टीम यूएई में एशिया कप 2022 में करने में असफल रही.

ग्रुप में शीर्ष पर रहने के बाद, इंडियन टीम सुपर 4 चरण में लड़खड़ा गई, पाकिस्तान और श्रीलंका से परास्त हो गई और इस तरह फाइनल में जाने से असफल रही. टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला जीती है.

प्रदर्शन में निरंतरता तभी आएगी जब राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाला टीम प्रबंधन मैदान में सही गेंदबाजी मिश्रण को एक साथ रखने में जीत हो जाए.

खराब गेंदबाजी संसाधनों का अनुकूलन, विशेष रूप से समस्या ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में टीम के लिए एक और भयानक चुनौती होगी. टीम अपनी पहली पसंद के कुछ खिलाड़ियों के बिना होगी- जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर और बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा शामिल हैं. 

बुमराह, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, और स्पिनरों आर अश्विन, युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल के जगह पर भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी को रखा गया है. साथ ही में घाटक आलराउंडर हार्दिक पांड्या उपस्थित हैं.

मोहम्मद शमी चोट से रिटर्न कर रहे हैं और उनके पास हाल के मैच का पर्याप्त टाइम नहीं है. इसीलिए उन्हें शुरू में रिजर्व के बीच चुना गया था, जबकि भुवनेश्वर फिलहाल ही में शानदार फॉर्म में नहीं रहे हैं और उन्हें डेथ ओवरों में रखा गया है.

स्पिनरों के नीचे की पिचों पर सीमित भूमिका निभाने की अनुमान के साथ, सही मिश्रण पर काम करना ताकि टीम ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड जैसी कुछ स्ट्रॉन्ग इकाइयों से बेहतर हो सके.

फील्डिंग हर स्तर पर इंडियन क्रिकेट टीमों की लाभदायक साबित हुई है. यह निश्चित रूप से रोहित शर्मा की टीम के लिए भी एक भयानक चुनौती होगी.

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में क्षेत्ररक्षण को भारत के लिए चिंता का विषय बताया था और उम्मीद जताई थी कि वे इस टी20 विश्व कप के दौरान खेल के इस विभाग में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे शास्त्री ने ठीक ही कहा था कि मैदान में 10-15 रन बचाने या कैच न छोड़ने से अंतिम विश्लेषण में फर्क पड़ सकता है. हालांकि टीम के पास विराट कोहली जैसे कुछ बेहतरीन क्षेत्ररक्षक हैं, लेकिन जडेजा जैसे किसी की कमी जरूर महसूस होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *