Bihar Board 10th Result 2022 Link

Bihar Board 10th Result 2022 Link बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट इस तारीख के बाद आएगा जानिए यहां पूरा खबर

Bihar Board 10th Result 2022 Link बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट इस तारीख के बाद आएगा जानिए यहां पूरा खबर:-

Bihar Board 10th Result 2022 Link हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. अब स्टूडेंट सब लोगों को दसवीं की परीक्षा परिणाम आने पर नजर टिकी हुई है। तो स्टूडेंट यहां पर हम जानेंगे कि बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब जारी होगा इसीलिए स्टूडेंट्स आप लोगों पोस्ट पर अंत तक बनी रहे ताकि पूरा पूरा समझ के साथ यह भी ज्ञान हो सके की रिजल्ट चेक कैसे किया जाता है यहां पर हम डायरेक्ट लिंक देने वाले हैं जिस पर जा करके आप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Result 2022 Link बिहार बोर्ड 10 वीं की रिजल्ट आने में देरी क्यों?

जैसा कि स्टूडेंट्स आप लोगों को मालूम होगा की बिहार बोर्ड ने पूरे देश भर में सबसे पहले मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जारी करते हैं और इस बार भी इंटरमीडिएट का रिजल्ट 16 मार्च को जारी कर दिया लेकिन अभी तक मैट्रिक का रिजल्ट जारी नहीं कर सका इसका सबसे बड़ी कारण क्या है की मेट्रिक का एग्जाम लेट से शुरू हुआ और उनका कॉपी का जांच भी लेट से ही शुरू हुआ वैसे तो कॉपी का मूल्यांकन होली से पहले समाप्त करने का पूरा प्लान बनाया गया था लेकिन किसी कारण वंश अभी तक बिहार बोर्ड ने पूरा-पूरा कॉपी का मूल्यांकन नहीं कर सका । सबसे बड़ी लोचा यह है की बिहार के मोतिहारी जिला में एग्जाम से एक घंटा पहले गणित की क्वेश्चन लीक गया था उसका भी परीक्षा लेना है।

तो 24 मार्च को मोतिहारी जिला में प्रथम पाली में एग्जाम गणित का होगा और फिर उस गणित कॉपी का मूल्यांकन करवाया जाएगा मूल्यांकन होने के पश्चात इंटरव्यू होगा उसके बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।
इससे साफ पता चलता है कि मूल्यांकन में भी 1 से 2 दिन समय लग सकता है अर्थात 26 मार्च तक मूल्यांकन कार्य समाप्त कर लिया जाएगा उसके बाद इंटरव्यू होगा इंटरव्यू में भी 2 दिन समय लगेगा और वह समय लगने के बाद आप लोगों का रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाएगा।
साफ-साफ कहे तो लास्ट 31 मार्च तक आप लोगों का रिजल्ट निश्चित रूप से आ जाएगा।

ऐसे करें अपना रिजल्ट का चेक:-

1. सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
2. उसके बाद आपको होम पेज पर दिखाई देगा मैट्रिक रिजल्ट 2022 उस पर आपको क्लिक कर देना है।
3. उसके तुरंत बाद आपको नया पेज ओपन हो जाएगा।
4. उसके बाद अपना रोल नंबर रोल कोड और अपना जन्म तिथि देख कर के अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Check 10th Result 2022 Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *