CTET 2022

CTET 2022: कब तक जारी होगा नोटिफिकेशन और पहले से कितनी बदल गई है ये परीक्षा, जानें यहाँ

tCTET 2022 हेलो दोस्तो आप सब का हमारे इस पोस्ट में स्वागत है तो दोस्तों आप सब के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है आप सबको हम बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई (central board of secondary education Central teacher eligibility test july) बहुत ही जल्द जारी होने वाली है .

आप सबको बता दे कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी का आयोजन किया जाता है सीबीएसई के सूत्रों से पता चला है कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन इसी सप्ताह में जारी हो सकता है मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि जून माह के पहले सप्ताह तक सीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जैसे ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा वैसे ही आप सबको सीटीईटी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो भी उम्मीदवार इस आवेदन के इच्छुक हैं वह नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उसमें दे गए सभी नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद ही इसके लिए आवेदन करें।

CTET 2022 Highlight 

 

Organisation Central Board of Secondary Education (CBSE)
Exam Name CTET July 2022
CTET Notification 2022 Release Date Today (Tentative)
Exam Mode Computer Based Test
Eligibility B.ed Pass
CTET 2022 Application Form Mode Online
Type of Paper Paper 1 and 2
Paper-1 Class I – Class V
Paper-2 Class VI – Class VIII
Official Website ctet.nic.in

इस दिन से होगा ऑनलाइन अप्लाई ctet notification 2022 last date to applyctet notification 2022 last date to apply

दोस्तों आप सब को बता दे कि सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन कब आएगा और आप लोग कब से कर पाएंगे उसमें ऑनलाइन आवेदन दोस्तों आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी नोटिफिकेशन सीबीएसई की ओर से जारी की जाती है आप सब को बताते चले कि सीबीएसई बहुत जल्द सीटीईटी नोटिफिकेशन जारी करने वाली है तो इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को हम बताएंगे कि कब आएगा सीटीईटी का नोटिफिकेशन और कब से होगा इसमें ऑनलाइन आवेदन सीटीईटी के पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी उम्मीदवार हमारे इस पोस्ट को पढ़ें।

 

CTET july 2022 notification kab aayega ( सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन कब आएगा):-

सीटीईटी जुलाई 2010 नोटिफिकेशन की घोषणा सीबीएसई अपने आधिकारिक वेबसाइट पर बहुत ही जल्द जारी करने वाली है आप सबको बता दें कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन सीबीएसई जारी करता है और सीबीएसई ने बताया है कि मई माह के अंत तक या जून माह के पहले सप्ताह तक सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी।

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन सीबीएसई साल में दो बार करती है एक जुलाई माह में और दूसरा दिसंबर माह में सीटीईटी परीक्षा में बैठे हुए सभी उम्मीदवार के लिए सीबीएसई पेपर आयोजित करती है और उम्मीदवार को या दोनों पेपर देना होता है पहला पेपर उस उम्मीदवार के लिए आयोजित की जाती है जो कक्षा 1 से 5 तक के छात्र को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं और दूसरा पेपर उम्मीदवार के लिए आयोजित की जाती है जो कक्षा 6 से 9 तक के छात्र को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं और ज्यादा जानकारी के लिए आप सभी उम्मीदवार को हम बता रहे हैं कि अगर उम्मीदवार इन दोनों पेपर को देते हैं तो उन्हें प्राइमरी स्कूल तथा अपर प्राइमरी स्कूल के छात्र को पढ़ाने के लिए चयन किए जाते हैं।

 

CTET july 2022 परीक्षा के लिए कैसे करें आवेदन:-दोस्तों सबसे पहले आप सीबीएसई के अधिकारी वेबसाइट ctet.nic.in पड़ जाए उसके बाद होम पेज पर जाकर सीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन पड़ जाए और क्लिक करें उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा आवेदन फॉर्म को पूरी तरह अच्छे सभी जानकारी को स्कैन करके अपलोड करें इसके बाद उसमें दी गई शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दे।

 

सीटीईटी पेपर-1 ( पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 1 Eligibility )

– 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन

या

50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed

या

50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास एवं दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन (स्पेशल  एजुकेशन)

या

50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड

 

 सीटेट पेपर-2 ( छठी कक्षा से 8वीं कक्षा तक) के लिए आवेदन योग्यता ( CTET Paper – 2 Eligibility )

ग्रेजुएशन एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन

या

50 फीसदी मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन एवं बीएड

या

50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.EI.Ed

या

50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास एवं 4 वर्षीय B.A/B.Sc.Ed

 

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम सब में सीटीईटी जुलाई 2010 नोटिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी देने की प्रयास करेंगे इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी उम्मीदवार को सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन से लेकर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे जानकारी पाने के लिए आप सभी उम्मीदवार को सिर्फ हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।

 

सीटीईटी में आवेदन करने वाले सभी छात्र छात्रा की शैक्षणिक योग्यता ctet notification 2022 eligibility,ctet notification 2022 eligibility,

सीटीईटी जुलाई 2022 में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना जरूरी है साथ ही पीजी डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर के छात्र भी सीटीईटी में आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवार पहले इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पुराने नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें।

 

CTET july 2022 application fees (सीटीईटी जुलाई 2022 के लिए आवेदन शुल्क):-

सामान्य या ओबीसी उम्मीदवार को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹1000 भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹1200 शुल्क देना होगा एससी एसटी और दिव्यांगजन उम्मीदवार को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए ₹500 का भुगतान करना होगा जबकि दोनों पेपरों के लिए ₹600 शुल्क जमा करना होगा आप सभी उम्मीदवार को ऑनलाइन शुल्कों का भुगतान करना होगा।

 

 

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न 2022– चरण (CTET Exam Pattern 2022 – Stages)

 

CTET 2022 आधिकारिक परीक्षा पैटर्न के अनुसार, CTET 2022 निम्नलिखित दो पेपरों के लिए आयोजित किया जाएगा:

 

पेपर I (प्राथमिक चरण)

 

पेपर- II (प्रारंभिक चरण)

 

सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 1 (प्राथमिक चरण)

 

सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2022 के अनुसार, पेपर I में निम्नलिखित 5 खंडों से प्रश्न होंगे। सीटीईटी 2022 परीक्षा पैटर्न – पेपर 1 के अनुसार प्रत्येक में में 1-1 अंक के 30 प्रश्न होंगे। हर सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा।

 

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2022 – पेपर 2 (प्रारंभिक चरण)

 

सीबीएसई सीटीईटी 2022 एग्जाम पैटर्न में पेपर II परीक्षा प्रारूप सीटेट दिया है। पेपर II में पांच भागों के प्रश्न शामिल होंगे: भाषा I, भाषा II, बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान (केवल सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान शिक्षकों के लिए), और गणित और विज्ञान (केवल गणित और विज्ञान के शिक्षकों के लिए) .

Important links

Official website Click Here
Join telegram links Click Here

यदि आप लोगों के यह पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें धन्यवाद.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *