CTET July 2022 Notification

CTET July 2022 Notification: सीटीईटी जुलाई परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, ये है संभावित डेट

CTET July 2022 Notification: शिक्षक बनने के सपना देख रहे हैं लाखों में दीवार का इंतजार समाप्त होने वाला है क्योंकि सीबीएससी जारी करने जा रहा है सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन दोस्तों आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई और सबके लिए लेकर आ रही है एक बहुत बड़ी खुशखबरी central board of secondary education Central teacher eligibility test july (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट जुलाई) बहुत ही जल्द नोटिफिकेशन जारी करने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि सीटीईटी का नोटिफिकेशन जून माह के पहले सप्ताह में कभी भी जारी कर दिया जाएगा। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप सब सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं दोस्तों आप सब को बता दें जो भी उम्मीदवार इस आवेदन के इच्छुक हैं वह नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उस में दिए गए सभी नियमों को अच्छी तरह से पढ़ कर ही उसमें आवेदन करें।

CTET July 2022 Notification Highlight:-

 

Conducting Body Central Board of Secondary Education
Exam Name CTET July 2022
Notification Name CTET 2022 Notification
CTET Notification 2022 Release Date May 2022 (Releasing Soon)
CTET 2022 Application Start Date May 2022 (Last Week)
CTET 2022 Last Date June 2022
Eligibility B.Ed Pass
CTET 2022 Exam Date July 2022
CTET 2022 Application Form Mode Online
Type of Paper  Paper 1 and 2
Mode of Exam CBT Mode
Type of Post Application Form
CTET 2022 Notification Download ctet.nic.in

इन दो माह आयोजित की जाती है सीटेट की परीक्षा ctet notification 2022 latest news in hindi,

दोस्तों आप सब की जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी का परीक्षा सीबीएसई द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है एक बार जुलाई माह में और दूसरा दिसंबर माह में आयोजित होती है। सीटीईटी परीक्षा में शामिल सभी उम्मीदवार के लिए सीबीएसई दो पेपर का आयोजन करती है पहला पेपर उम्मीदवार के लिए आयोजित होती है जो कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को पढ़ाने का इच्छा रखते हैं और दूसरा पेपर उम्मीदवार के लिए आयोजित तो होती है जो कक्षा 6 से 9:00 तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखती है और दोनों पेपर में शामिल होने वाले उम्मीदवार को प्राइमरी स्कूल तथा अपर प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए चयन किए जाते हैं।

इस दिन जारी होगा नोटिफिकेशन ctet july 2022 ka notification kab aayega:-

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप सभी उम्मीदवार को बताएंगे कि सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन कब आएगा तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सब को पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे सीटीईटी जुलाई 2022 नोटिफिकेशन कब आएगा और उसमें आप लोग कब कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन और कैसे करेंगे इसके बारे में पूरी जानकारी आप सब को इस पोस्ट में मिलेगी दोस्तों पूरी जानकारी पाने के लिए आप सब इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

CTET july 2022 में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार को नीचे दिए गए नियमों को पालन करना अनिवार्य है ctet notification 2022 eligibility:-

१. सीटीईटी में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक से पास होना अनिवार्य है।
२. सीटीईटी में आवेदन करने वाले जो भी उम्मीदवार कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को पढ़ाने की इच्छा रखते हैं उन्हें 2 साल का डिप्लोमा करना जरूरी है।
३. और जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 9 तक के बच्चों को पढ़ाना की इच्छा रखते हैं उन्हें 2 साल का डिप्लोमा और 1 साल का बीएड के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है।

CTET july 2022 परीक्षा के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन ctet notification 2022 last date to apply:-

सीटीईटी नोटिफिकेशन आने के बाद आप सभी उम्मीदवार सीबीएसई के अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तो दोस्तों आप लोग कैसे करेंगे आवेदन यह बता रहे हैं दोस्तों सबसे पहले आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीटीईटी 2022 नोटिफिकेशन पर जाएं और क्लिक करें उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा आवेदन फॉर्म को पूरी तरह अच्छे से भरने के बाद आप अपना सभी जानकारी को स्कैन करके अपलोड करें इसके बाद उसमें दी गई शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दे।

यदि यह पोस्ट आप सब को अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *