UP Board 10th 12th Result 2022

UP Board 10th 12th Result 2022: यूपीबोर्ड के 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जल्द, ये रहा चेक करने का तरीका

UP Board 10th 12th Result 2022:-दोस्तों आप सब के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है आप सभी छात्र को हम बता दें कि UP board आप सब का परिणाम कुछ ही दिनों में घोषित करने वाले हैं। तो दोस्तों UP board 10th/12th में परीक्षा देने वाले सभी छात्र का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने घोषणा की है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र का रिजल्ट जून माह के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। तो दोस्तों आप सब का रिजल्ट कब आएगा और आप लोग कैसे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं यह जानने के लिए आप सब हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

UP Board 10th 12th Result 2022 Highlight:-

देश भारत
राज्य Uttar Pradesh
संगठन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद
परीक्षा 10वीं और 12वीं
परीक्षा तिथि 24 मार्च 2022 से 11 अप्रैल 2022 (दसवीं कक्षा)
24 मार्च 2022 से 20 अप्रैल 2022 (बारहवीं कक्षा)
परिणाम दिनांक मई 2022
परिणाम स्थिति घोषित किए जाने हेतु
आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in

किस दिन जारी होगा 10th और 12th का रिजल्ट

 

यूपी बोर्ड टेंथ ट्वेल्थ परीक्षा में शामिल सभी छात्रों का रिजल्ट आने का इंतजार और कुछ है दिनों में खत्म होने वाली है क्योंकी UP board 10th/12th का रिजल्ट इस माह के अंतिम सप्ताह या जून माह के पहले सप्ताह तक जारी किया जाएगा ।

दोस्तों आप सब को हम बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 15 मई के आसपास यूपी बोर्ड टेंथ का रिजल्ट घोषित होने वाला था पर आप सब के जानकारी के लिए हम बता दें कि अब यूपी बोर्ड टेंथ ट्वेल्थ का रिजल्ट आने में कुछ देरी हो जाएगी क्योंकि यूपी बोर्ड का कहना है कि टेंथ और ट्वेल्थ के छात्रों को एक ही बार रिजल्ट की घोषणा की जाएगी जिस कारण वश रिजल्ट के प्रकाशित होने में कुछ समय और लग जाएगा।

up board result 2022 class 12 kab aayega,up board result 2022 class 10 kab aayega,

यूपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप सब हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे ताकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सबको यूपी बोर्ड टेंथ ट्वेल्थ के रिजल्ट के संभावित तारीख की जानकारी दे सकें यूपी बोर्ड टेंथ ट्वेल्थ रिजल्ट कब आएगा इसके बारे में सभी जानकारी को पाने के लिए आप सबको हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहना होगा।

UPMSP board 10th/12th का रिजल्ट मई माह के अंत या जून माह के पहले सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा:-

UP board 10th/12th result आप सबके सामने बहुत ही जल्द घोषित करने वाली है रिजल्ट को लेकर आया है एक बहुत बड़ा अपडेट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कहा है कि 10th/12th के कॉपी का मूल्यांकन पूरी कर ली गई है मीडिया रिपोर्ट से पता चला है कि 8 मई को ही समाप्त हो गई थी इन सब बातों से लगाया जा रहा है कि इस माह के अंत तक परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

वैसे परीक्षा समिति से इस प्रकार का कोई नोटिस सामने नहीं आया है। आपके जानकारी के लिए आप सब को सबसे पहले यह बता दें कि UP board 10th/12th परीक्षा में शामिल 5000000 सभी छात्रों का इंतजार है रिजल्ट का तो दोस्तों आप सभी का इंतजार की घड़ी बहुत ही जल्द समाप्त होने वाली है क्योंकि यूपी बोर्ड आप सबके लिए लेकर आ रही है एक बहुत बड़ी खुशखबरी के साथ परीक्षा परिणाम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड के परिणाम घोषित करने वाली है।

बोर्ड ने जारी किए निर्देश UP Board 10th 12th Result 2022

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्रों की लिस्ट मांगी है। इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों को कुछ समय पहले पत्र भेजा गया था। स्कूलों से कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल मार्क्‍स और कक्षा 10वीं के खेल और फिजिकल एजुकेशन विषय में हासिल किए गए अंक पहले ही मांगे गए थे।

प्रैक्टिकल परीक्षा के बाद आएगा रिजल्ट up board result 2022 date sheet

इस साल यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 3 चरणों में आयोजित की जा रही है. यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम का तीसरा चरण शुरू हो चुका है. इनके खत्म होते ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य खत्म हो चुका है. अब उनमें प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक जोड़े जाएंगे.

इस बार सभी छात्रों को मिलेगा बोनस अंक up board result 2022

यूपी बोर्ड में परीक्षा देने वाले सभी छात्र को अब इंतजार है परीक्षा परिणाम का तो दोस्तों आप सब की यह इंतजार की घड़ी समाप्त होने वाली है क्योंकि यूपी बोर्ड लेकर आ रही है आप सब के लिए खुशखबरी हम सभी छात्रों के लिए यूपी बोर्ड ने बोनस अंक देने की घोषणा की है यूपी बोर्ड ने कहा है कि तेल परीक्षा में शामिल सभी छात्र को इस वर्ष दिए जाएंगे बोनस अंक क्योंकि इस वर्ष के परीक्षा में कुछ ऐसे सवाल पूछे गए थे जो कि सिलेबस हटा दिया गया था इसलिए यूपी बोर्ड ने निर्णय लिया है कि सभी छात्रों को बोनस के रूप में देकर उनका रिजल्ट प्रकाशित कर दिया जाए।

ऐसे चेक करें यूपी बोर्ड टेंथ ट्वेल्थ के छात्र अपना परीक्षा परिणाम up board pariksha result kaise check kare

दोस्तों आप सब सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पड़ जाए इसके बाद यूपी बोर्ड कक्षा टेंथ ट्वेल्थ रिजल्ट पर क्लिक करें उसके बाद पेज खुलने के बाद उसमें दिए गए सभी जानकारी को भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें उसके बाद आप सबके सामने यूपी बोर्ड रिजल्ट आ जाएगा उसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल ले।

इसके अलावे ऐसे भी चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट:-

कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परिणाम 2022 ऐसे कर पाएंगे चेक

 

-सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं।

-‘यूपी बोर्ड कक्षा 10 या यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2022’ पर क्लिक करें (लिंक सक्रिय होने के बाद)।

-दिए गए स्थान में अपना रोल नंबर और अन्य विवरण टाइप करें।

-सबमिट पर क्लिक करें और यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परिणाम 2022 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

-इसे डाउनलोड करें और फ्यूचर रेफरेंस के लिए एक प्रिंट आउट लें।

यूपी बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष Covid-19 दिशा निर्देशों का ध्यान रखते हुए, मार्च और अप्रैल 2022 में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थीं. पहली शिफ्ट सुबह 8 से 11:15 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की गई थी. 10वीं और 12वीं में मिलाकर 50 लाख से अधिक छात्र बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए हैं. किसी भी अपडेट के लिए छात्र केवल ऑफिशियल वेबसाइट चेक करें.

UPMSP परिणाम SMS के माध्यम से

उम्मीदवार जो अपने बोर्ड के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, वे अपना यूपी बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम और यूपी बोर्ड 12 वीं का परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं।

Important links

Class 10th result Click here
Class 12th result Click Here
Official website Click Here
Join telegram links Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *