Kanya Utthan Yojana 2021 Online Apply Date

Kanya Utthan Yojana 2021 Online Apply Date बिहार बोर्ड की ओर से अब इंटर उत्तीर्ण करने पर छात्रों को दो तरह के मिलेंगे स्कॉलरशिप।

Kanya Utthan Yojana 2021 Online Apply Date बिहार बोर्ड की ओर से अब इंटर उत्तीर्ण करने पर छात्रों को दो तरह के मिलेंगे स्कॉलरशिप।

हेलो दोस्तों इस पोस्ट में इंटर में जिन छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेंगे उनके पूरी जानकारी देने वाला है शायद आपको पता होगा कि स्कॉलरशिप सिर्फ एक बार दिया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है इंटर में स्कॉलरशिप दो बार दिया जाता है इसीलिए स्टूडेंट आपन पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए आपको संपूर्ण जानकारी मिल जाएगा।

student मैं आपको बता दूं दोनों स्कॉलरशिप जो होता वह ये होते हैं:
(i) स्टेट स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म (मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना)
(ii) सेंट्रल स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म एनएसपी

(i) स्टेट स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म 2021 :
इस स्कॉलरशिप का लाभ राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है यह लाभ देने के लिए आपको सिर्फ इंटरव्यू तिल होना है तो निश्चित ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा इस में फर्स्ट डिवीजन करने की कोई जरूरत नहीं चाहे आपसे कह दिया फिर थर्ड डिवीजन से क्यों ना पास हो लेकिन एक ग्रह लगा है कि उन विद्यार्थी जिन्होंने इंटर के परीक्षा पास की है वह अविवाहित होना जरूरी है मतलब उन छात्रा को शादी नहीं हुआ हो तब ही आप इसका लाभ ले सकते हैं वर्ना इससे आपको हाथ धोना पड़ेगा।

Jo Student State Scholarship Online Form Ka Apply करेंगे उन्हें निम्न कागजात लगेंगे।

(i) बैंक अकाउंट
(ii) Bank IFSC code 
(iii) Bank Branch Name
(iv) 12th Mark Sheet
(v) मोबाइल नंबर
(vi) आधार नंबर

Kanya Utthan Yojana 2021 Online Apply Date

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसका आवेदन जिस तरह पिछले वर्ष हुआ था ठीक उसी प्रकार इस वर्ष भी होगा अनुमानित किया जा रहा है कि जनवरी के लास्ट सप्ताह से शुरू होने की पूर्ण संभावना है इसका लास्ट डेट 31 मार्च तक रहने की उम्मीद लगाई जा रही है।

(ii) Central Scholarship Online Form NSP 2021:-

स्कॉलरशिप का लाभ स्टूडेंट को मिलता है जिन्होंने इंटर के परीक्षा में फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण हुए हैं इस योजना का लाभ केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है जो स्टूडेंट फर्स्ट डिवीजन से पास करते हैं तथा सरकार के द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल स्कॉलरशिप जारी किया जाता है यदि आपको नाम लिस्ट में आता है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं यदि नहीं आता है इस लिस्ट में नाम तो आप बिल्कुल नहीं आवेदन कर सकते हैं इसमें ज्यादातर अच्छे अंकों के साथ फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण होने पर इस लिस्ट में नाम आता है ।

अब बहुत जल्द ही इसका भी आवेदन स्टार्ट होने वाला है लेकिन आवेदन करने से पहले आपको अपना नाम लिस्ट में चेक कर लेना है ।

मुझे आशा है कि इस पोस्ट के बताया गया सभी बातें आपको समझ में आया होगा यदि ऐसा है तो कृपया शेयर करें।
By:-Mohan Kumar
Thanku 🙏

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *